×

Almonds: बाजार में तेजी से बिक रहे हैं मिलावटी बादाम, ऐसे करें असली-नकली में पहचान

 
बादाम में मिलावट की जांच कैसे करें: आजकल बाजार में बिकने वाले कई खाद्य पदार्थ मिलावटी होते हैं। चीनी, चायपत्ती, चावल, दालें, मावा जैसी विभिन्न वस्तुओं में खुलेआम मिलावट की जा रही है। इन मिलावटी उत्पादों का सेवन आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। ऐसे में आपको बाजार से ये सामान खरीदते समय कई बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। सर्दी का मौसम चल रहा है. इस बीच कई लोग ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. क्या आप जानते हैं कि आजकल बाजार में मिलावटी बादाम भी बिक रहे हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप बाजार में बादाम खरीदने जाते हैं. ऐसे में इस खबर के जरिए हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप बाजार में बिकने वाले मिलावटी बादाम के बारे में जान सकते हैं। हमें बताइए -
मिलावटी बादाम की पहचान आप रगड़कर भी कर सकते हैं. बादामों को हाथों में रगड़ने से उनमें से रंग निकल आते हैं। इस मामले में, वे मेवे नकली हैं। इस प्रकार के बादामों पर ऊपर से पाउडर छिड़का जाता है।
बादाम का रंग देखकर भी आप मिलावट के बारे में जान सकते हैं. आपको पता होना चाहिए कि असली बादाम भूरे रंग के होते हैं। जब वह मेवा नकली या मिलावटी हो। इसका रंग बहुत गहरा है.
आप बादाम की पैकेजिंग देखकर भी उनमें मिलावट के बारे में जान सकते हैं। जब भी आप मेवे खरीदने जाएं. इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि पैकेजिंग पर क्या लिखा है। असली बादाम की पैकेजिंग पर सारी जानकारी साफ-साफ लिखी होती है।
खुबानी की गुठली को कभी-कभी बादाम के साथ मिलाया जाता है। यह बादाम जैसा दिखता है. इसकी पहचान करने के लिए आपको यह जानना होगा कि खुबानी की गुठली का रंग और आकार बादाम की तुलना में थोड़ा हल्का होता है। नट्स खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उनमें कोई छेद न हो।