×

APY: पति-पत्नी दोनों को हर महीने मिल सकती है 5-5 हजार रुपये तक की पेंशन, जानें कैसे

 
अटल पेंशन योजना: सेवानिवृत्ति एक कठिन समय है। ऐसे में अगर आप रिटायरमेंट के बाद गारंटीड इनकम चाहते हैं तो यह सरकारी योजना आपके काम आ सकती है। इस योजना में आपको बहुत ही कम राशि जमा करनी होगी।
इस योजना में निवेशकों को 60 साल की उम्र में 4,000 से 5,000 रुपये प्रति माह की गारंटीड पेंशन मिलती है। पेंशन की रकम सब्सक्राइबर्स द्वारा किए गए योगदान पर निर्भर करती है. इस योजना का लाभ कोई भी नागरिक उठा सकता है
आपको बता दें कि इस योजना का नाम अटल पेंशन योजना है। इस योजना का लाभ 18 साल से 40 साल तक के लोग उठा सकते हैं। इसका मतलब है कि पेंशन लाभ पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा। इस योजना के लिए आपके पास डाकघर बचत बैंक खाता होना चाहिए।
आपको प्रति माह केवल 7 रुपये का निवेश करना होगा
यदि कोई निवेशक 18 साल की उम्र में खाता खोलता है, तो उसे सेवानिवृत्ति पर 5,000 रुपये की मासिक पेंशन पाने के लिए प्रति माह केवल 210 रुपये का निवेश करना होगा। यानी आपको रोजाना सिर्फ 7 रुपये का निवेश करना होगा. 1,000 रुपये की पेंशन पाने के लिए आपको प्रति माह केवल 42 रुपये का निवेश करना होगा।
पति-पत्नी को 10 हजार रुपये मिलते हैं
इस योजना का लाभ पति-पत्नी दोनों उठा सकते हैं। इस तरह आपको प्रति माह 10 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी. पति या पत्नी की मृत्यु होने पर दूसरी पेंशन का लाभ मिलेगा। दोनों की मृत्यु पर नॉमिनी को सारा पैसा मिलेगा.
APY खाता कैसे खोलें
इसके लिए आपको नजदीकी डाकघर में जाना होगा। यदि आपके पास खाता नहीं है तो बचत खाता खोलें।
बैंक खाता संख्या या डाकघर बचत बैंक खाता संख्या देकर बैंक कर्मचारियों की सहायता से अटल पेंशन योजना पंजीकरण फॉर्म भरें।
आधार मोबाइल नंबर प्रदान करें. यह आवश्यक नहीं है लेकिन यह सुनिश्चित करें कि संचार सुविधाएं क्रम में हों।
अपने बचत बैंक खाते या डाकघर खाते में शेष राशि निर्धारित करें। इसकी मदद से मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक आधार पर ट्रांसफर किया जा सकता है।