×

Aadhaar से जुड़ी बड़ी जानकारी: साथ रखने की टेंशन खत्म, हमेशा अपने फोन में रखें mAadhaar, कैसे करें इस्तेमाल, जानें सबकुछ!

 
एम आधार पर प्रोफाइल: आधार आज हमारा सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज बन गया है। इसके बिना कोई भी वित्तीय लेनदेन करना और सरकारी योजनाओं का लाभ लेना मुश्किल है। किसी भी व्यक्ति को जीवन में केवल एक बार ही आधार नंबर दिया जाता है। आधार हमारे लिए एक खास पहचान पत्र की तरह है. लेकिन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एम-आधार विकसित किया है। यह हार्ड कॉपी के रूप में नहीं है, बल्कि आपके मोबाइल फोन में रहता है।
मोबाइल एप्लिकेशन
एम-आधार आपको अपने आधार विवरण को अपने स्मार्टफोन पर डिजिटल प्रारूप में ले जाने में सक्षम बनाता है। जरूरत पड़ने पर आप एम-आधार का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। एम-आधार यूआईडीएआई द्वारा विकसित किया गया है। यह एक आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन है. यह सीआईडीआर के साथ पंजीकृत अपने आधार रिकॉर्ड को ले जाने के लिए आधार संख्या को एक इंटरफ़ेस प्रदान करता है। इसमें ऑफ़लाइन सत्यापन के लिए एक सुरक्षित क्यूआर कोड भी है।
आप बिना किसी शुल्क के आसानी से एम-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। इस आधार के जरिए आप अपना जनसांख्यिकीय विवरण, फोटोग्राफ और आधार नंबर कभी भी, कहीं भी देख सकते हैं।
एम-आधार कैसे जनरेट करें
सबसे पहले एम-आधार ऐप डाउनलोड करें। यह एंड्रॉइड और आईओएस दोनों डिवाइस के लिए उपलब्ध है।
ऐप खोलें और 'रजिस्टर आधार' विकल्प पर टैप करें। अपना वैध 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
अपने एम-आधार प्रोफ़ाइल तक पहुंचने के लिए 4 अंकों का पिन या पासवर्ड सेट करें। याद रखें, यह आपके आधार कार्ड पिन से अलग है।
आपके आधार से जुड़े पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ओटीपी दर्ज करें।
एक बार पंजीकृत होने के बाद, आप अपने द्वारा बनाए गए पिन या पासवर्ड का उपयोग करके अपने एम-आधार प्रोफ़ाइल तक पहुंच सकते हैं।