×

Airport पर क्या रातभर रुक सकते हैं यात्री? जान लें जवाब कहीं एक गलती से देना ना पड़ जाए जुर्माना

 
कोहरे और खराब मौसम के कारण इन दिनों फ्लाइट और ट्रेनें देरी से चल रही हैं। हाल ही में एक वीडियो सामने आया जिसमें दिख रहा है कि फ्लाइट के सभी यात्री रनवे के पास बैठे हैं और फ्लाइट का इंतजार कर रहे हैं. दरअसल, खराब मौसम के कारण उड़ान में 13 घंटे की देरी हुई, जिसके कारण लोग रनवे के पास बैठकर इंतजार करते रहे और खाना खाते रहे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एयरपोर्ट पर आपको सीमित समय के लिए ही रुकने की इजाजत होती है और रात में भी रुकने के लिए आपको एक तय समय ही दिया जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आप कितनी देर तक एयरपोर्ट पर रुक सकते हैं और इसके लिए क्या नियम हैं...
कितनी देर रुक सकते हैं?
आम तौर पर, लैंडिंग के बाद आप जब तक चाहें हवाई अड्डे के सुरक्षित एयरसाइड (पारगमन) क्षेत्र में रह सकते हैं। अगर आपके पास समय है तो आप अराइवल साइड पर जाने के बजाय यहां कुछ घंटे बिता सकते हैं। इस दौरान आप हवाई अड्डे के लाउंज का उपयोग कर सकते हैं, रेस्तरां में भोजन कर सकते हैं या प्रतीक्षा क्षेत्र में आराम कर सकते हैं, जिसमें वाई-फाई, चार्जिंग आउटलेट, बेंच और टॉयलेट सुविधाएं हैं। जैसे ही आप सीमा शुल्क या आगमन से गुजरते हैं, आप नए एयरलाइन टिकट के बिना हवाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर पाएंगे।
फ्लाइट इंतजार पर ठहरने का नियम
यदि आप भूस्खलन क्षेत्र में अपनी उड़ान का इंतजार कर रहे हैं, तो आप जब तक चाहें तब तक यहां इंतजार कर सकते हैं और रात भर सो सकते हैं। यह क्षेत्र बैठने की जगह, कुछ दुकानें, सार्वजनिक शौचालय और मुफ्त वाई-फाई प्रदान करता है। यदि आप हवाई क्षेत्र के पारगमन क्षेत्र में थोड़ी देर इंतजार करना चाहते हैं, तो आप उड़ान से कुछ घंटे पहले यहां आ सकते हैं।
रातभर रुकने का नियम
यदि आपने भी उसी टिकट पर रात्रि आवास बुक किया है, तो आप अपनी अगली उड़ान तक सुरक्षित हवाई क्षेत्र में रह सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कनेक्टिंग उड़ानों के यात्रियों को आमतौर पर पारगमन क्षेत्र से बाहर निकलने की ज़रूरत नहीं होती है, ऐसी स्थिति में वे हवाई क्षेत्र में जा सकते हैं।
लेकिन यह इजाजत आपको अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर नहीं मिलेगी, जिसके लिए आपको पहले किसी दूसरे देश में जाने के लिए वीजा और अन्य कागजी कार्रवाई करानी होगी। यदि आपके पास चेक-इन बैग है, तो पहले इसे सीमा शुल्क क्षेत्र में ले जाएं, फिर आप लैंडसाइड क्षेत्र में जा सकते हैं और चेक-इन डेस्क खुलने तक वहां इंतजार कर सकते हैं।