×

क्या पालतू कुत्ते को हवाई जहाज में ले जा सकते हैं, जानिए क्या कहते हैं नियम?

 
पालतू जानवरों को फ्लाइट में ले जाना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन इसके लिए कुछ नियम-कायदे बनाए गए हैं और खास इंतजाम भी किए गए हैं. कोई अपने पालतू कुत्ते को फ्लाइट में कैसे ले जा सकता है?
इंसान अपने पालतू जानवरों से बहुत प्यार करते हैं। वह उन्हें हमेशा अपने पास रखना चाहते हैं. मैं तुम्हें एक पल के लिए भी छोड़ना नहीं चाहता. खासकर पालतू कुत्ते से लगाव काफी बढ़ जाता है। वे जीवन का हिस्सा बन जाते हैं. परिवार के सदस्य बनें. लेकिन तब दर्द होता है. जब भी किसी को कहीं दूर जाना होता है तो किसी को साथ ले जाने में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
पालतू जानवरों को फ्लाइट में ले जाना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन इसके लिए कुछ नियम-कायदे बनाए गए हैं और खास इंतजाम भी किए गए हैं. कोई अपने पालतू कुत्ते को फ्लाइट में कैसे ले जा सकता है? हमें बताइए।
आप अपने पालतू कुत्ते को फ्लाइट से भी ले जा सकते हैं। लेकिन इसके लिए एयरलाइंस में कई तरह के नियम बनाए गए हैं. आपका पालतू कुत्ता खूंखार नहीं होना चाहिए. यह एक कंटेनर में होना चाहिए. उसके पास अपने सभी टीकाकरण प्रमाणपत्र होने चाहिए। इसका वजन 5 किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए. यदि ऐसा होता है, तो आपको अपने पालतू कुत्ते को कार्गो में ले जाना होगा।
अगर आप अपने पालतू जानवर को देश के भीतर यानी घरेलू उड़ान में एयर इंडिया की फ्लाइट में ले जाना चाहते हैं, तो आपको उस फ्लाइट के कमांडर से अनुमति लेनी होगी। अगर आपको कमांडर से इजाजत मिल जाए तो आप अपने पालतू कुत्ते को भी साथ ले जा सकते हैं.
अगर आप कहीं विदेश यात्रा पर जा रहे हैं। और पालतू कुत्ते को भी साथ ले जाना चाहती है. फिर भी आपको घरेलू उड़ानों के लिए नियमों का पालन करना होगा. लेकिन जिस देश में आप जा रहे हैं वहां से पालतू जानवर लाने के लिए भी आपको अनुमति की आवश्यकता होगी।
आपको बता दें कि यह पॉलिसी एयर इंडिया एयरलाइंस द्वारा जारी की गई है। अगर आप किसी दूसरी एयरलाइन कंपनी की फ्लाइट से कहीं जा रहे हैं तो उसके नियम-कायदे अलग हो सकते हैं।