×

Online Payment करते वक्त भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना एक झटके में खाली हो जाएगा आपका अकाउंट

 
UPI फ्रॉड अलर्ट: अब कम ही लोग कैश से भुगतान करते नजर आते हैं, क्योंकि ज्यादातर लोग UPI ऐप के जरिए भुगतान करते हैं। पेमेंट चाहे एक रुपये का हो या उससे ज्यादा का, लगभग हर कोई UPI से पेमेंट करना पसंद करता है. सबसे पहले, आपको नकदी ले जाने की ज़रूरत नहीं है, आपके पास बस एक मोबाइल और यूपीआई ऐप होना चाहिए। हालाँकि, कई बैंक अब अपने बैंकिंग ऐप के जरिए भी ग्राहकों को UPI सुविधा प्रदान करते हैं। लेकिन इन सबके बीच क्या आप जानते हैं कि आपकी एक छोटी सी गलती आपको धोखा देने के लिए काफी है, क्योंकि जालसाज यूपीआई के जरिए आपको कई नए तरीकों से धोखा दे सकते हैं। तो कुछ बातों का ध्यान रखें. तो आइए जानें क्या हैं ये चीजें...
ये गलतियाँ करने से बचें:-
पहली गलती

लोगों द्वारा की जाने वाली सबसे बड़ी गलतियों में से एक है अज्ञात और आकर्षक लिंक पर क्लिक करना। दरअसल, जालसाज लोगों को बड़ी पुरस्कार राशि जीतने का लालच देकर अज्ञात लिंक भेजते हैं और लोग उन पर क्लिक करके अपना यूपीआई पिन दर्ज करते हैं। ऐसी गलती कभी न करें, नहीं तो आपके साथ धोखाधड़ी होना तय है।
दूसरी गलती
बैंक अक्सर ग्राहकों से कहते हैं कि UPI पिन तभी डाला जाता है जब आप किसी को पैसे भेजते हैं। कभी भी किसी से पैसे लेना जरूरी नहीं है. इसके बावजूद लोग ऐसा करते हैं, लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। अन्यथा आपके साथ धोखा हो सकता है.
तीसरी गलती
अगर आपके यूपीआई ऐप, यूपीआई आईडी में कोई समस्या है और आप कस्टमर केयर से बात करना चाहते हैं तो ऐप के जरिए ही संपर्क करें। कई लोग गूगल पर कस्टमर केयर नंबर सर्च करके कॉल करते हैं। ऐसा न करें, क्योंकि जालसाज यहां फर्जी वेबसाइट बनाते हैं और गलत नंबर अपडेट करते हैं। ऐसे में जब आप इन नंबरों पर कॉल करते हैं तो आपके साथ धोखाधड़ी हो जाती है। इसलिए ऐसा करने से बचें.
चौथी गलती
यूपीआई के जरिए आप सिर्फ मोबाइल नंबर के जरिए ही किसी को पैसे भेज सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि जब भी आप किसी को पैसे भेजें तो मोबाइल नंबर के अलावा सही नाम और यूपीआई आईडी भी वेरिफाई कर लें। साथ ही किसी भी गलत खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं हो सकेगा.