×

क्या आप जानते हैं ट्रेन की टिकट पर मिलने वाली इस छूट के बारे में! जानिए रेल सफर से जुड़ी ये काम की बातें

 
ट्रेन टिकट पर छूट: जब किसी को एक निश्चित दूरी की यात्रा करनी होती है। और बजट ज्यादा नहीं है. तो ऐसे में लोग फ्लाइट की बजाय ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं। भारतीय रेलवे में प्रतिदिन लगभग 2.5 करोड़ यात्री यात्रा करते हैं। जो कई बड़े देशों की जनसंख्या के बराबर है. आमतौर पर लोग रेलवे में यात्रा करने के लिए रिजर्वेशन कराना पसंद करते हैं. जिससे उन्हें सीट मिल जाती है और यात्रा आसानी से पूरी हो जाती है. क्या आप जानते हैं कि रेलवे कुछ यात्रियों को टिकट की कीमतों पर छूट भी देता है? यहाँ तक कि पूरे 50 प्रतिशत तक भी। हमें बताइए। ट्रेनों में किसे मिलती है 50% तक की छूट?
वरिष्ठ नागरिकों के लिए 50% तक की छूट
ट्रेन से यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को 50% तक की छूट दी जाती है। जिसमें अगर हम बात करें. 60 साल की उम्र के बाद पुरुषों के लिए इसमें छूट है. इसलिए महिलाओं को 58 साल की उम्र में छूट दी गई है। जहां पुरुषों को वरिष्ठ नागरिक के तौर पर 40 फीसदी की छूट दी जाती है. जबकि वरिष्ठ नागरिक के तौर पर महिला यात्रियों को 50 फीसदी की छूट दी जाती है. आपको बता दें कि यह छूट आम तौर पर नहीं मिलती है। इसके लिए आपको बुकिंग के समय विकल्प पर टिक करना होगा। यहां तक ​​कि जब आप यात्रा कर रहे हों. फिर आपको अपनी उम्र साबित करने के लिए अपना पहचान पत्र भी ले जाना होगा।
दिव्यांग जनों को भी मिलती है छूट
भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, विकलांग लोगों, मानसिक रूप से विकलांग और पूरी तरह से दृष्टिबाधित लोगों को भी रियायतें दी जाती हैं। जिसमें जनरल स्लीपर और थर्ड एसी में 75 फीसदी तक की छूट दी जा रही है. तो सेकेंड और फर्स्ट एसी में 50 फीसदी तक की छूट दी गई है. अगर ये लोग शताब्दी ट्रेन के थर्ड एसी या चेयर कार में यात्रा करते हैं. तो उन्हें 25 फीसदी तक की छूट दी जाती है. एक अनुरक्षक जो इसके साथ यात्रा करता है। इसमें टिकट पर भी इतनी ही छूट दी जाती है.