×

Driving License Rules: 18 से कम उम्र वाले भी कर सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई, जानें नियम!

 
ड्राइविंग लाइसेंस नियम: भारत या किसी अन्य देश में सड़कों पर वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है। हर देश में अलग-अलग लाइसेंसिंग नियम होते हैं, उन पर खरा उतरने पर ही लाइसेंस दिया जाता है। आमतौर पर ज्यादातर देशों में ड्राइविंग लाइसेंस की उम्र 18 साल ही रखी जाती है। भारत में भी 18 साल के बाद लाइसेंस बनता है. हालाँकि, एक ड्राइविंग लाइसेंस भी है जिसे आप 16 साल की उम्र में प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको इस लाइसेंस के बारे में बताएंगे।
भारत में परिवहन विभाग ऐसे युवाओं को भी ड्राइविंग लाइसेंस जारी करता है, जिनकी उम्र 18 साल से कम है। हालाँकि, इस लाइसेंस के साथ कई शर्तें जुड़ी हुई हैं, जिनका उल्लंघन करने पर आपके खिलाफ भारी जुर्माना और कानूनी कार्रवाई हो सकती है।
लाइसेंसिंग नियम क्या हैं?
गियरलेस बाइक का लाइसेंस 16 साल की उम्र में जारी किया जाता है। यह ड्राइविंग लाइसेंस उस वाहन के लिए जारी किया जाता है जिसकी इंजन क्षमता 50 सीसी से कम हो। इससे ज्यादा इंजन के साथ गाड़ी चलाने पर जुर्माना है. इस लाइसेंस को बनाने के बाद आप 18 साल के होते ही इसे अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको दोबारा आवेदन करना होगा और स्थायी लाइसेंस प्राप्त करना होगा। इस लाइसेंस के मिलने के बाद आप कार और बाइक दोनों चला सकेंगे।
आप भी आवेदन कर सकते हैं
अगर आपकी उम्र भी 16 साल है तो आप अपने 50 सीसी से कम के स्कूटर के लिए आरटीओ में आवेदन कर सकते हैं। आपको आरटीओ में जाकर जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे और सभी प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद आपको लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। हालाँकि, यदि आप सार्वजनिक स्थान पर बाइक या कार चलाते हुए पकड़े जाते हैं, तो ट्रैफिक पुलिस आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है।