×

Electricity Saving Tips: गर्मी में एसी चलाने के बाद भी कम आएगा बिजली बिल, बस जान लें ये तरीके

 
AC इस्तेमाल करने के टिप्स: भारत के कई राज्यों में बहुत गर्मी पड़ रही है. बढ़ते तापमान और तेज़ धूप ने लोगों का बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है। कई लोग गर्मी से बचने के लिए घर पर ही बैठे हैं. लेकिन गर्मी इतनी बढ़ गई है कि लोगों का घर में रहना मुश्किल हो गया है. गर्मी से बचने के लिए लोग अपने घरों में एसी और कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं। AC कूलर से थोड़ा महंगा. लेकिन गर्मी से बचने के लिए यह बिल्कुल सही है। एसी का उपयोग करने से बिल थोड़ा अधिक आता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आपका एसी लंबे समय तक ठंडा रहेगा। आपके घर का बिजली बिल भी काम आएगा. आइए जानें क्या हैं वो तरीके.
एसी को 24 डिग्री सेल्सियस पर चलाएं
इन दिनों बहुत गर्मी है. लोगों के घरों में एसी का इस्तेमाल बढ़ गया है। और जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, एसी का तापमान कम करना पड़ता है। आमतौर पर शहरों में तापमान 35 ℃ से 40 ℃ के बीच रहता है। इसलिए आपको बहुत कम तापमान पर AC चलाने की जरूरत नहीं है. 20 डिग्री से 24 डिग्री के बीच आपको अच्छी कूलिंग मिलती है। लेकिन अक्सर लोग ज्यादा ठंडक के लिए एसी का तापमान 18 डिग्री से 20 डिग्री के बीच सेट कर देते हैं।
लेकिन आपको बता दें कि सामान्य मानव तापमान 24 डिग्री सेल्सियस होता है। क्योंकि यह 24 डिग्री पर अच्छी मात्रा में कूलिंग प्रदान करता है। और इससे AC की बिजली खपत भी 10% कम हो जाती है। इसका मतलब यह है कि यदि आप 18°C ​​या 20°C के बजाय 24°C पर दौड़ते हैं, तो आप ठंडे रहेंगे और अपने बिल में बचत करेंगे।
एसी को बीच-बीच में चालू और बंद करते रहें
आप जितना समय बिजली के उपकरणों का उपयोग करते हैं। आपके घरेलू बिजली का बिल भी उसी हिसाब से बढ़ जाता है। एसी का भी कुछ ऐसा ही हाल है. यदि आप किसी एक का प्रयोग लगातार कई घंटों तक करते हैं। आपकी बिजली की खपत अधिक है. जिससे आपका बिल बढ़ जाता है. इसलिए इसे इस्तेमाल करते समय आपको इसे समय-समय पर चालू और बंद करते रहना चाहिए।
आप टाइमर सेट कर सकते हैं
एसी काफी देर तक चलने के बाद भी कमरे को ठंडा रखता है। तो आप इसे चालू किए बिना भी कुछ देर तक आराम से ठंडे रह सकते हैं। ऐसे में अगर आप लगातार तीन-चार घंटे तक एसी चलाते हैं। तो आप एसी को 10-15 मिनट के लिए आसानी से बंद कर सकते हैं। यह न सिर्फ आपको ठंडा रखेगा बल्कि बिजली भी बचाएगा। आप चाहें तो रात के समय एसी के लिए टाइमर भी सेट कर सकते हैं।