×

मकान मलिक की बदशाहत खत्म, किराये का घर लेने से पहले कर लें ये काम, एक बार में रोज- रोज का झंझट खत्म

 
घर किराए पर लेने के लिए सुझाव: एक व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित होता है। इसलिए उसे रहने के लिए एक घर किराए पर लेना होगा। किराये पर घर लेना कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए कई जगहों पर जाना पड़ता है और कई दलालों से मिलना पड़ता है. बहुत सी चीजें देखनी होंगी. इसलिए हम जाते हैं और कहीं उपयुक्त घर ढूंढते हैं। लेकिन अगर आपको घर और किराये से जुड़ी चीजों के बारे में सही जानकारी नहीं है। तो यह मुश्किल हो सकता है. इसलिए जब आप किराये पर घर लें तो कुछ बातें पहले ही सुनिश्चित कर लें। जिससे आपको भविष्य में कोई परेशानी न हो।
डिपॉजिट अमाउंट और लीगल एग्रीमेंट चेक करें 
जब आप मकान किराये पर ले रहे हों. तो सबसे पहले आपको रेंटल एग्रीमेंट बनाना होगा. जो किरायेदार और मकान मालिक के बीच एक कानूनी दस्तावेज है। इसमें सारी जानकारी दर्ज है. कानूनी अनुबंध में जो कुछ भी लिखा है. इसे मकान मालिक और किरायेदार दोनों को स्वीकार करना होगा. ऐसे में आपको इसे ध्यान से पढ़ना चाहिए. इसमें क्या कहा गया है, नियम और शर्तें क्या हैं? इसमें जमा की गई रकम का भी जिक्र है. आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि इसमें जमा राशि लिखी हो. आपने केवल उतना ही जमा किया है, इससे अधिक नहीं।
बिजली का बिल करें तय
सबसे बड़ी समस्या किराए पर नया घर लेने के बाद आती है। यह बिजली बिल से जुड़ा है. इसलिए, जब आप किराये पर घर लें तो आपको पहले ही अपने मकान मालिक से इस विषय पर चर्चा कर लेनी चाहिए। क्या आपके लिए अलग मीटर की व्यवस्था है? या फिर आपका बिजली कनेक्शन अलग है. यदि आप मकान मालिक के मीटर से बिजली चला रहे हैं। तो फिर वह आपसे किस यूनिट में चार्ज लेगा? ये सब पहले से तय कर लें.
मेंटेनेंस चार्ज के बारे में करें बात 
आजकल जो लोग किराए पर रहते हैं उन्हें अक्सर मेंटेनेंस चार्ज देना पड़ता है। फिर यह किराया अलग से लिया जाता है। अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग रखरखाव शुल्क लगता है। इसलिए, जब आप कोई घर किराए पर लें, तो रखरखाव शुल्क के बारे में अपने मकान मालिक से पहले ही बात कर लें। जिससे आपको बाद में परेशानी का सामना न करना पड़े।
इन्वेन्टरीज के बारे में लें जानकारी
आजकल किराये के मकानों में भी आपको कई चीजें मिल जाएंगी। जो आपके किराये के समझौते में निर्दिष्ट है। इनसे आपके किराये में भी फर्क पड़ता है. इसलिए, किराये के घर में शिफ्ट होने से पहले, मकान मालिक से पूछें कि आपको कौन सी इन्वेंट्री सुविधाएँ मिलेंगी। जैसे इलेक्ट्रिक गीजर, एसी, पंखा, किचन का सामान, लाइट या कुछ और।