×

EPF Interest Rate: आपके PF खाते में कब जमा होगा ब्याज, EPFO ने बता दी पूरी बात, ऐसे करें चेक

 
इस साल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने करोड़ों सब्सक्राइबर्स को खुशखबरी दी है। 6 करोड़ से अधिक पीएफ धारकों को उनके पीएफ खातों पर ब्याज दर में बढ़ोतरी मिलेगी। फरवरी 2024 में ईपीएफओ ने ब्याज दर में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी (EPF ब्याज दर वृद्धि) की थी.
इसका मतलब है कि वित्त वर्ष 2023-24 के लिए ब्याज दर 8.25 फीसदी हो गई है. इस घोषणा के बाद ग्राहक यह जानने को उत्सुक हैं कि उनके पीएफ खाते में ब्याज आया है या नहीं।
पीएफ खाते पर कब मिलता है ब्याज?
आपको बता दें कि ईपीएफ खाते में आप अपनी सैलरी से जो योगदान करते हैं उस पर आपको सालाना ब्याज मिलता है। इसका मतलब यह है कि अगर सरकार किसी भी वर्ष योजना की ब्याज दर में संशोधन करती है, तो पीएफ खाते में जमा धनराशि पर ब्याज की गणना की जाती है और उसे जमा किया जाता है।
आपको बता दें कि पीएफ खाते में हर महीने ब्याज की गणना की जाती है। हालाँकि, यह ब्याज साल में एक बार चक्रवृद्धि होता है। दरअसल, ईपीएफओ वित्तीय वर्ष के अंत में ब्याज अर्जित करता है।
ईपीएफ बैलेंस कैसे चेक करें
ईपीएफओ उपयोगकर्ता आसानी से ईपीएफ बैलेंस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। वह पासबुक के लेनदेन से आसानी से जान सकता है कि उसके खाते में ब्याज का पैसा आया है या नहीं।
ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए यूजर्स के पास कई तरीके हैं। यूजर्स ईपीएफओ पोर्टल, मिस्ड कॉल, उमंग ऐप और एसएमएस के जरिए भी ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।
ईपीएफओ पोर्टल से बैलेंस कैसे चेक करें
यूजर को सबसे पहले EPFO ​​पोर्टल (https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php) पर जाना होगा और UAN नंबर (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) का उपयोग करके लॉग इन करना होगा।
अब 'हमारी सेवाएं' पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू में 'कर्मचारियों के लिए' चुनें।
इसके बाद 'मेंबर पासबुक' पर क्लिक करें।
- अब दोबारा यूएएन और पासवर्ड डालें और कैप्चा डालकर लॉगइन करें।
लॉग इन करने के बाद मेंबर आईडी डालें, जिसके बाद आपको ईपीएफ बैलेंस दिखाया जाएगा।
मिस्ड कॉल देकर भी बैलेंस चेक करें
यूजर्स चाहें तो मिस्ड कॉल के जरिए भी ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए यूजर को 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देनी होगी। मिस्ड कॉल के बाद, उपयोगकर्ता को बैलेंस दिखाने वाला एक एसएमएस प्राप्त होगा। आपको बता दें कि आपको ईपीएफ खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही मिस्ड कॉल देनी होगी।
एसएमएस के जरिए बैलेंस कैसे चेक करें?
यूजर को 738299899 पर EPFOHO UAN ENG (ENG की जगह जिस भाषा में आप मैसेज करना चाहते हैं उसका कोड लिखें) लिखकर एसएमएस करना होगा। इसके बाद रिस्पॉन्स आपको ईपीएफ बैलेंस दिखाएगा।
उमंग ऐप से बैलेंस चेक करें
चरण 1- अपने फोन में UMANG (यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस) ऐप इंस्टॉल करें।
स्टेप 2- अब ऐप खोलें और उसमें लॉग इन करें।
स्टेप 3- इसके बाद 'ईपीएफओ ऑप्शन' पर क्लिक करें और 'एंप्लॉयी सेंट्रिक सर्विसेज' पर जाएं।
स्टेप 4- अब 'व्यू पासबुक' पर क्लिक करें।
स्टेप 5- इसके बाद आपको यूएएन नंबर डालना होगा, जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
स्टेप 6- ओटीपी डालने के बाद पीएफ अकाउंट लॉग इन हो जाएगा. अब आपको पीएफ पासबुक दिखाई जाएगी।