×

EPF Withdrawal: शादी के लिए पीएफ का पैसा निकालने के लिए क्या हैं नियम, जानिए कैसे लें ईपीएफ एडवांस

 
विवाह के लिए पीएफ निकासी नियम: भारत में सभी नौकरीपेशा लोग। इन सभी के पास भविष्य बचत निधि के तहत पीएफ खाते हैं। पीएफ खाते में हर महीने वेतन का एक प्रतिशत योगदान किया जाता है। जो कर्मचारी और मालिक दोनों को देता है. पीएफ खाते पर सरकार की ओर से अच्छा ब्याज भी दिया जाता है. फिलहाल यह ब्याज दर 8.15 फीसदी है.
पीएफ खाताधारकों को जरूरत पड़ने पर इस खाते से पैसे निकालने की सुविधा भी मिलती है। अब अगर किसी के पास शादी के लिए पैसे नहीं हैं तो ऐसी स्थिति में वह अपने पीएफ खाते से शादी के लिए पैसे निकाल सकता है। आइए जानते हैं शादी के लिए कितना पैसा निकाला जा सकता है। इन्हें हटाने की प्रक्रिया क्या होगी?
शादी के लिए निकाल सकते हैं इतने पैसे!
कोई भी पीएफ खाताधारक जरूरत पड़ने पर अपने पीएफ खाते से पैसा निकाल सकता है। पीएफ खाते के नियमों के मुताबिक शादी के लिए भी पैसा निकाला जा सकता है। कोई भी कर्मचारी अपने पीएफ खाते से कुल रकम का 50 फीसदी तक एक बार में निकाल सकता है. इसके साथ ही इसमें ब्याज का पैसा भी शामिल होता है.
लेकिन इस सुविधा का लाभ वही लोग उठा सकते हैं जिन्होंने 7 साल तक नौकरी की हो. पीएफ खाताधारक न सिर्फ अपनी बल्कि अपने बेटे, बेटी और भाई, बहन की शादी के लिए भी पीएफ खाते से पैसा निकाल सकता है। कृपया ध्यान दें कि यह निकासी केवल तीन बार ही की जा सकती है।
खाते से पैसे कैसे निकालें?
अगर आप शादी के लिए पैसे निकालना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट https://unifiedportalmem.epfindia.gov.in/memberinterface पर जाना होगा। इसके बाद आपको अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा। इसके बाद आपको ऑनलाइन सर्विस के विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां आपको चुनना होगा कि आपको कौन सा क्लेम चाहिए।
इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको अपने बैंक खाते के अंतिम 4 अंक दर्ज करने होंगे और हां पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया आपके सामने है. इसके बाद आपको सर्टिफिकेट पर हस्ताक्षर करना होगा. हस्ताक्षर करने के बाद आपको ऑनलाइन दावा करने के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ड्रॉप डाउन मेनू में कुछ विकल्प दिखाई देंगे।
इसमें आपको वह राशि दर्ज करनी होगी जो आप निकालना चाहते हैं और बैंक खाते की पासबुक या चेक की स्कैन की हुई कॉपी भी अपलोड करनी होगी। इसके बाद आपको अपना पता दर्ज करना होगा और गेट आधार रोटी पर क्लिक करना होगा। रजिस्टर्ड नंबर पर प्राप्त ओटी दर्ज करने के बाद आपको क्लेम पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके नियोक्ता की अनुमति मिलने के बाद पैसा आपके खाते में आ जाएगा.