×

Free Coaching: राज्य सरकार करा रही है JEE, NEET की नीट फ्री कोचिंग, ये छात्र उठा सकते हैं लाभ!

 
फ्री कोचिंग: देशभर में छात्रों के लिए कई तरह के कोचिंग संस्थान खुल रहे हैं, जहां छात्रों को किसी भी बड़ी परीक्षा की तैयारी करना सिखाया जाता है। ज्यादातर छात्र ऐसी कोचिंग लेकर जेईई, आईआईटी और यूपीएसई की तैयारी करते हैं। हालाँकि, आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को 12वीं पास करने के बाद कोचिंग प्राप्त करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। कोचिंग संस्थानों में भारी भरकम फीस भरना हर किसी के बस की बात नहीं है। ऐसे छात्रों के लिए सरकार की ओर से एक योजना चलाई जा रही है, जिसमें उन्हें मुफ्त कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी.
इन छात्रों के लिए निःशुल्क कोचिंग
केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए विभिन्न कोचिंग योजनाएं चलाई जाती हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की वेबसाइट पर जानकारी दी गई है कि एससी और ओबीसी छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग योजना का प्रावधान है. इसमें कहा गया है कि योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से वंचित अनुसूचित जाति (एससी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों को अच्छी गुणवत्ता वाली कोचिंग प्रदान करना है, ताकि वे सार्वजनिक/निजी क्षेत्र में अच्छी नौकरी पाने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें। 
इसके अलावा, शिक्षा मंत्रालय द्वारा जेईई-एनईईटी की तैयारी के लिए एक मुफ्त कोचिंग पोर्टल लॉन्च किया गया था। जिसका नाम साठी रखा गया। इसका फुल फॉर्म हेल्प फॉर असेसमेंट टेस्ट और एंट्रेंस एग्जाम है। इस ऑनलाइन कोचिंग में आईआईटी के प्रोफेसर और एम्स के प्रोफेसर बच्चों को मुफ्त में पढ़ाएंगे.
कई राज्यों में भी योजनाएं
केंद्र सरकार के अलावा कई राज्य सरकारें भी जरूरतमंद छात्रों के लिए ऐसी योजनाएं चला रही हैं। दिल्ली सिविल सेवा और मेडिकल जैसी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी छात्रों को मुफ्त कोचिंग प्रदान करती है। यूपी सरकार का समाज कल्याण विभाग भी ऐसी ही योजना चलाता है, जिसके तहत गरीब बच्चों को मुफ्त कोचिंग दी जाती है। इसके अलावा अन्य राज्य भी ऐसी कई योजनाएं लागू करते हैं।