×

हवाई यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर, फ्लाइट में ज्यादा देरी पर पैसेंजर्स को विमान में बैठे-बैठे नहीं करना होगा इंतजार

 
यदि उड़ान में देरी होती है तो आप प्रस्थान द्वारों के माध्यम से हवाई अड्डे से बाहर निकल सकते हैं: यदि उड़ान में देरी होती है, तो यात्रियों को विमान के अंदर इंतजार करना पड़ता है। विमान के अंदर प्रतीक्षा करना काफी असुविधाजनक है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यात्रियों को उड़ान में देरी के कारण असुविधा का सामना न करना पड़े, विमानन सुरक्षा की देखरेख करने वाली संस्था, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। नई गाइडलाइंस के मुताबिक अब यात्री उड़ान में देरी की स्थिति में विमान से बाहर निकल सकेंगे। ये दिशानिर्देश 30 मार्च, 2024 से जारी किए गए हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये गाइडलाइंस और अगर आपकी फ्लाइट में देरी हो तो आप कैसे एयरपोर्ट से बाहर निकल सकते हैं।
पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीएएस के महानिदेशक जुल्फिकार हसन का कहना है कि दिशानिर्देशों से यात्रियों की असुविधा कम होगी. इसके साथ ही हसन ने यह भी कहा कि हवाईअड्डा संचालकों को आवश्यक बुनियादी ढांचे और स्क्रीनिंग सुविधाएं सुनिश्चित करने का काम सौंपा जाएगा, ताकि इन दिशानिर्देशों को लागू किया जा सके। इन दिशानिर्देशों को लागू करने के लिए एयरलाइंस और संबंधित सुरक्षा एजेंसियां ​​मिलकर काम करेंगी।
एयरपोर्ट पर कम होगी भीड़भाड़ बीसीएएस के 38वें स्थापना दिवस पर अपने संबोधन के दौरान हसन ने एयरपोर्ट पर भीड़भाड़ के मुद्दे पर भी बात की. हसन ने कहा कि बीसीएएस स्मार्ट सुरक्षा लेन शुरू करने जा रहा है, जिससे हवाई अड्डे पर यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलेगी। हसन ने यह भी कहा कि इस महीने बेंगलुरु हवाई अड्डे पर फुल बॉडी स्कैनर सक्रिय हो जाएगा। निकट भविष्य में, सालाना 5 मिलियन से अधिक हवाई यातायात संभालने वाले अन्य हवाई अड्डों पर भी फुल बॉडी स्कैनर लगाए जाएंगे।