×

पीएफ का पैसा निकाल रहे हैं तो जल्दी कर लें ये काम, नहीं तो फंस जाएगा पूरा पैसा!

 
पीएफ खाता: कामकाजी लोगों के पास पीएफ खाता होता है। दरअसल, यह पीएफ खाता कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ द्वारा संचालित होता है। सबसे पहले कर्मचारियों के पीएफ खाते खोले जाते हैं और फिर हर महीने कर्मचारी के वेतन से एक निश्चित राशि जमा की जाती है और कंपनी भी उतनी ही राशि कर्मचारी के पीएफ खाते में जमा करती है। ऐसे में कर्मचारी नौकरी के बीच में या नौकरी छोड़ने के बाद अपने पीएफ खाते से यह पैसा निकाल सकता है, लेकिन अगर किसी कारण से आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक नहीं है, तो आपको निकासी में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। Paisa तो, आपको अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहिए। तो आइए जानते हैं इसकी विधि. आप इसके बारे में और जान सकते हैं...
आपको यह पता होना चाहिए कि मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से कैसे लिंक किया जाए, लेकिन उससे पहले आइए जानते हैं कि ऐसा करना क्यों जरूरी है। दरअसल, जब आप पीएफ खाते से ऑनलाइन पैसा निकालते हैं तो आखिरकार आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता है। इस ओटीपी को डालने के बाद ही प्रक्रिया पूरी होती है, लेकिन अगर नंबर लिंक नहीं है तो ओटीपी नहीं आएगा।
आप अपने मोबाइल नंबर को आधार से इस तरह लिंक कर सकते हैं-
चरण 1

अगर किसी कारण से आपके आधार कार्ड से कोई मोबाइल नंबर लिंक नहीं है या पहले से लिंक नंबर बंद है तो आप नया मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं।
ऐसे में आपको सबसे पहले अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा।
चरण 2
फिर यहां आपको करेक्शन फॉर्म लेना होगा।
इस फॉर्म को भरें, अपना पूरा नाम, आधार नंबर और मोबाइल नंबर जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं, दर्ज करें।
चरण 3
इसके बाद आपको भरे हुए फॉर्म को संबंधित अधिकारी के पास जमा करना होगा।
फिर आपका बायोमेट्रिक किया जाएगा और मोबाइल नंबर अपडेट किया जाएगा
आपका मोबाइल नंबर कुछ दिनों में अपडेट हो जाता है, जिसके बाद आप इसका इस्तेमाल अपने पीएफ खाते से पैसे निकालने के लिए कर सकते हैं।