×

SIP में करते हैं निवेश तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान, होगा ज्यादा फायदा

 
म्यूचुअल फंड एसआईपी: पिछले कुछ वर्षों में म्यूचुअल फंड एक आकर्षक निवेश विकल्प के रूप में उभरा है। म्यूचुअल फंड काफी यूजर फ्रेंडली होते हैं, यही वजह है कि ज्यादातर लोग इन्हें निवेश के लिए चुनते हैं। इसके अलावा आप म्यूचुअल फंड के जरिए इक्विटी, बॉन्ड या कमोडिटी में भी निवेश कर सकते हैं। आप म्यूचुअल फंड में दो तरह से निवेश कर सकते हैं. आप या तो सारा पैसा एकमुश्त निवेश कर सकते हैं या फिर एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने से आपकी निवेश की आदतें भी बेहतर होती हैं। लेकिन एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू करने से पहले आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए।
लक्ष्य महत्वपूर्ण हैं: निवेश को अधिक सार्थक बनाने के लिए अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखकर योजना बनाएं। SEEP के माध्यम से, आप अपनी शिक्षा, घर खरीदने या यहां तक ​​कि सुखद सेवानिवृत्ति के लिए धन जुटा सकते हैं।
निवेश राशि: एक बार जब आप अपना लक्ष्य तय कर लेंगे, तो आपको यह स्पष्ट हो जाएगा कि आपको कितने पैसे की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप एक कार खरीदना चाहते हैं। आप इसके आज के कर मूल्य और अब से तीन साल बाद इसके अपेक्षित कर मूल्य के बीच अंतर की पहचान करके बेहतर निवेश कर सकते हैं।
लघु अवधि, मध्य अवधि या लंबी अवधि: तय करें कि आप एसआईपी के माध्यम से धन कब जुटाना चाहते हैं। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपको शॉर्ट टर्म, मिड टर्म या लॉन्ग टर्म में निवेश करना होगा।
समय पर रिटर्न: निर्धारित समय के भीतर आपके लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करने में संपत्ति बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए एसआईपी के जरिए निवेश करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए किस तरह की संपत्ति की जरूरत होगी। उदाहरण के लिए, आप एक लिक्विड फंड चुन सकते हैं, लेकिन जोखिम बहुत अधिक है। इसी तरह, आप अपने लक्ष्य, समय सीमा और निवेश राशि के आधार पर सही संपत्ति चुन सकते हैं।