×

यूटिलिटी बिल भरने के लिए करते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, ये 2 बैंक वसूलेंगे सरचार्ज

 
क्रेडिट कार्ड सरचार्ज: आईडीएफसी बैंक और यस बैंक का कार्ड इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर आ रही है। हाल ही में दोनों बैंकों ने क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर शुल्क बढ़ाने की घोषणा की है। बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड शुल्क में यह बढ़ोतरी 1 मई 2024 से लागू की जाएगी। अगर आप भी आईडीएफसी या यस बैंक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए महंगा पड़ेगा। दोनों बैंकों ने विभिन्न सुविधाओं के लिए लेनदेन शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। आइए जानते हैं दोनों बैंक क्रेडिट कार्ड पर कितना चार्ज बढ़ाएंगे।
आईडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड ग्राहक
अगर आप आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर शुल्क 1% बढ़ रहा है। यदि आप आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके बिलिंग चक्र के दौरान ₹20000 का भुगतान करते हैं, तो इस लेनदेन पर 1% अतिरिक्त शुल्क और जीएसटी भी लगाया जाएगा। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि केवल टेलीफोन, बिजली, गैस, पानी और केबल टीवी जैसी सुविधाओं के लेनदेन पर लगने वाले शुल्क ही बढ़ाए जाएंगे। फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड और एलआईसी सिलेक्ट क्रेडिट कार्ड के शुल्क में कोई बदलाव नहीं होगा।
यस बैंक क्रेडिट कार्ड ग्राहक
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की तरह यस बैंक ने भी विभिन्न सुविधाओं से जुड़े लेनदेन पर शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। यस बैंक बिजली, गैस, फोन, पानी और केबल टीवी जैसी सुविधाओं पर भी 1% चार्ज बढ़ाएगा। बैंक अपने क्रेडिट कार्ड लेनदेन पर जीएसटी भी वसूल करेगा। वहीं, अगर आप यस बैंक का प्राइवेट क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपको छूट भी मिलेगी।