×

Income Tax News: HRA क्लेम करते हैं तो मत कीजिए ये गलतियां, नहीं तो हो सकती है मुश्किल

 
आयकर विभाग: अगर आप भी हर साल टैक्स बचाने के लिए मेहनत करते हैं और तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं तो अब आपको सावधान होने की जरूरत है। आयकर विभाग की ओर से ऐसे लोगों की पहचान की जा रही है और उन्हें नोटिस भेजा जा रहा है. सबसे ज्यादा फोकस उन लोगों पर है जो फर्जी तरीके से अपना हाउस रेंट अलाउंस यानी एचआरए क्लेम कर रहे हैं। ऐसे लोगों को टैक्स वसूली नोटिस जारी किए जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपको भी ऐसा कोई नोटिस मिले तो आपको कैसे तैयार रहना चाहिए और कौन से दस्तावेज सुरक्षित रखने चाहिए।
लोग धोखाधड़ी करके टैक्स से बचते हैं
कई लोग किराए पर नहीं रहते, लेकिन टैक्स बचाने के लिए अपने ऑफिस में या आईटीआर दाखिल करते समय एचआरए का दावा करते हैं। कई लोग फर्जी पैन कार्ड का इस्तेमाल करके भी एचआरए लेते हैं। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने माता-पिता को जीवन यापन के लिए पैसे देने का नाटक कर रहे हैं। यानी घर पिता के नाम पर है और वह हर महीने किसी न किसी रूप में पैसे देते हैं। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं होता. यही वजह है कि अब आयकर विभाग की ओर से कार्रवाई की जा रही है.
कितना होगा नुकसान?
अब हम आपको बताते हैं कि ऐसा करने से आपको कितना नुकसान हो सकता है। यदि आप फर्जी एचआरए का दावा करते हुए पकड़े गए तो न केवल आपसे इसकी वसूली की जाएगी, बल्कि आपको पूरा ब्याज और 300% तक जुर्माना भी देना पड़ सकता है।
इस दस्तावेज़ को सुरक्षित रखें
अगर आप इस नुकसान से बचना चाहते हैं तो कुछ दस्तावेज हमेशा अपने पास रखें और कुछ बातों का ध्यान रखें। अपने किराये के समझौते और मासिक किराए की रसीद को सुरक्षित रखें। इसके अलावा अगर आप अपने माता-पिता को किराया या पैसा दे रहे हैं तो इसका सबूत अपने पास रखें। ऐसा करने से कोई भी आपको परेशान नहीं कर पाएगा और आप सबूत के साथ नोटिस का जवाब दे पाएंगे.