×

Indian Railway:क्या है प्लेटफॉर्म टिकट जिसके ना होने पर रेलवे स्टेशन पर देना पड़ सकता है जुर्माना,यहां जान‍िए क्‍या है न‍ियम!

 

प्लेटफ़ॉर्म टिकट नियम: क्या आपने भारतीय ट्रेनों में यात्रा की है? हर दिन बड़ी संख्या में लोग अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ट्रेन से यात्रा करते हैं। वहीं, लोग अपने रिश्तेदारों, दोस्तों, परिवार आदि को छोड़ने के लिए रेलवे स्टेशन भी जाते हैं। कई लोग बस को स्टेशन के बाहर छोड़ देते हैं तो कई लोग बस को प्लेटफार्म तक छोड़ देते हैं। ऐसे में अगर लोग किसी को छोड़ने के लिए स्टेशन के अंदर जाते हैं तो उन्हें प्लेटफॉर्म टिकट खरीदना पड़ता है। लेकिन कभी-कभी लोग ये टिकट नहीं लेते हैं तो कई लोग ले लेते हैं. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि यह टिकट लेना क्यों जरूरी है और इसे न लेने पर आपको कितना जुर्माना लग सकता है। तो आइए जानें...
दो घंटे के लिए वैलिड
जब भी आप किसी को छोड़ने रेलवे स्टेशन जाते हैं तो आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेना पड़ता है। इसकी कीमत 10 रुपये है और इस टिकट की वैधता दो घंटे की है, यानी आप केवल दो घंटे ही प्लेटफॉर्म के अंदर रह सकते हैं।
क्यों जरूरी है प्लेटफॉर्म टिकट?
दरअसल, जब भी लोग यात्रियों को उतारने के लिए प्लेटफॉर्म पर जाते हैं तो भीड़ लग जाती है. इस भीड़ को कम करने के लिए प्लेटफ़ॉर्म टिकट जारी किए जाते हैं। ऐसे में जितना जरूरी होता है उतना ही स्टेशन के अंदर जाता है और बाकी बाहर से ही लौट आता है।
यहां आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि हर रेलवे स्टेशन की क्षमता होती है और उसी के अनुसार ये प्लेटफॉर्म टिकट भी दिए जाते हैं। यदि आपके प्लेटफ़ॉर्म टिकट मिलने से पहले टिकटें क्षमता से अधिक बिक जाती हैं, तो रेलवे अधिकारी आपको यह टिकट जारी करने से मना कर सकता है।
जुर्माना जान लीजिए
कई लोग ट्रेन में यात्रियों को उतारने के लिए जाते हैं और प्लेटफार्म टिकट भी नहीं लेते। लेकिन आप ऐसी गलती न करें, क्योंकि अगर चेकिंग स्टाफ ने आपको बिना टिकट पकड़ा तो आप पर कम से कम 250 रुपये का जुर्माना लग सकता है. इसके अलावा, जिस प्लेटफॉर्म से आप चले थे, उस प्लेटफॉर्म से रवाना हुई पिछली ट्रेन या उस प्लेटफॉर्म पर आने वाली ट्रेन का किराया आपसे दोगुना लिया जा सकता है।