×

फ्रिज में रखने से ये चीजें बन जाती हैं जहर, भूलकर भी न करें ये गलती

 
खाद्य भंडारण युक्तियाँ: अपनी व्यस्त जीवनशैली के कारण, हम अक्सर खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से कुछ चीजें खराब या हानिकारक हो सकती हैं, जो हमारी सेहत के लिए बड़ा खतरा हो सकती हैं। अधिकांश लोग हर चीज़ को एक सप्ताह या महीनों तक रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत करके रखते हैं। लेकिन आहार विशेषज्ञ के अनुसार इसे कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसे फ्रिज में रखकर खाने से इसकी प्रकृति बदल जाती है और यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो जाता है। आइए जानें इस लिस्ट में कौन-कौन से खाद्य पदार्थ शामिल हैं...
टमाटरों को फ्रिज में न रखें
जर्मनी में गौटिंगेन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम के अनुसार, लाइकोपीन टमाटर में पाया जाने वाला एक कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट है। यही उन्हें उनका लाल रंग देता है। जब टमाटरों को रेफ्रिजरेट किया जाता है, तो फ्रीजर की ठंडक लाइकोपीन की संरचना को बदल देती है और इसे ग्लाइकोअल्कलॉइड में बदल देती है जिसे टोमैटिन ग्लाइकोअल्कलॉइड कहा जाता है। यह टोमेटाइन ग्लाइकोअल्कलॉइड शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे आंतों में सूजन, मतली, उल्टी और दस्त जैसे लक्षण हो सकते हैं। यह लीवर और किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए टमाटर को ज्यादा देर तक फ्रिज में रखकर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके बजाय इसे सामान्य कमरे के तापमान पर संग्रहित किया जाना चाहिए। तभी इसे खाना फायदेमंद हो सकता है.
लहसुन बन जाता है जहर
डायटीशियन डॉ. आशा सिंह के मुताबिक लहसुन को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. उपयोग करने से पहले लहसुन को काट लें, छीलना न भूलें। क्योंकि लहसुन को फ्रिज में रखने से इसमें फंगस पनप सकता है। ऐसे में लहसुन खाना शरीर के लिए अच्छा नहीं होगा। कई बार लोग सस्ता होने के कारण छिला हुआ लहसुन खरीद लेते हैं। ऐसा न करें, इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. इससे कैंसर भी हो सकता है.
प्याज को भूलकर भी फ्रिज में न रखें
प्याज को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. प्याज को फ्रिज में रखने से इसमें मौजूद स्टार्च चीनी में बदल जाता है। इससे फ्रिज में रखे प्याज में फंगस लगने का खतरा बढ़ जाता है। बहुत से लोग आधे कटे हुए प्याज को भी फ्रिज में रखते हैं, जिससे हवा में मौजूद सभी बैक्टीरिया प्याज में प्रवेश कर जाते हैं।