×

LIC: एलआईसी की शानदार स्कीम, महज 45 रुपये की बचत करके इकट्ठा कर सकते हैं 25 लाख, जानिए डिटेल्स

 
भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की बचत योजनाएं सुरक्षा और रिटर्न दोनों ही लिहाज से काफी लोकप्रिय हैं। इनमें बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं तक हर आयु वर्ग के लिए आयु-आधारित नीतियां उपलब्ध हैं, जिनमें से कई आपको छोटी राशि का निवेश करके एक बड़ा फंड जमा करने की अनुमति देती हैं। ऐसी ही एक योजना है एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी, जहां आप रोजाना सिर्फ 45 रुपये बचाकर 25 लाख रुपये पा सकते हैं। इसके अलावा एलआईसी की इस योजना में कई अन्य लाभ भी मिलते हैं।
छोटी बचत, बड़ा मुनाफ़ा
अगर आप कम प्रीमियम पर अपने लिए बड़ा फंड बनाना चाहते हैं तो जीवन आनंद पॉलिसी (LIC जीवन आनंद) एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। यह एक तरह से टर्म पॉलिसी की तरह है. जब तक आपकी पॉलिसी लागू है तब तक आप प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। इस योजना में पॉलिसीधारक को एक नहीं बल्कि कई मैच्योरिटी लाभ मिलते हैं। एलआईसी की इस योजना में न्यूनतम 1 लाख रुपये की बीमा राशि की गारंटी है, जबकि कोई अधिकतम सीमा तय नहीं है।
45 रुपये जमा करके 25 लाख रुपये कैसे पाएं?
एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी में आप हर महीने करीब 1358 रुपये जमा करके 25 लाख रुपये पा सकते हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो आपको रोजाना सिर्फ 45 रुपए की बचत करनी होगी। हालाँकि, LIC की इस पॉलिसी को एक दीर्घकालिक योजना के रूप में देखा जाता है। इसकी पॉलिसी अवधि 15 से 35 वर्ष है। यानी अगर आप इस पॉलिसी के तहत 35 साल तक रोजाना 45 रुपये बचाकर निवेश करते हैं तो स्कीम की मैच्योरिटी के बाद आपको 25 लाख रुपये की रकम मिलेगी। अगर हम आपके द्वारा सालाना बचाई गई राशि पर नजर डालें तो यह लगभग रु. 16,300 होगा.
यह रकम आपको बोनस के साथ मिलेगी
अगर आप एलआईसी की इस पॉलिसी में 35 साल तक 16,300 रुपये प्रति वर्ष निवेश करते हैं तो कुल जमा राशि 5,70,500 रुपये होगी। अब पॉलिसी अवधि के अनुसार, मूल बीमा राशि 5 लाख रुपये होगी, जिसमें परिपक्वता के बाद आपको रुपये मिलेंगे। 8.60 लाख पुनरीक्षण बोनस और रु. 11.50 लाख का अंतिम बोनस दिया जाएगा. एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी में दो बार बोनस मिलता है, लेकिन इसके लिए आपकी पॉलिसी 15 साल के लिए होनी चाहिए।
इस योजना में ये लाभ भी शामिल हैं
जीवन आनंद पॉलिसी लेने वाले पॉलिसी धारक को इस योजना के तहत किसी भी कर लाभ का लाभ नहीं मिलता है, लेकिन आपको चार प्रकार के राइडर्स मिलते हैं। इनमें एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर, न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर और न्यू क्रिटिकल बेनिफिट राइडर शामिल हैं। डेथ बेनिफिट की बात करें तो अगर किसी कारण से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को पॉलिसी का 125 फीसदी डेथ बेनिफिट मिलेगा।