×

Loan: मंथली 50,000 रुपये हैं आपकी सैलरी, जानिए कितना मिल सकता है लोन

 
खूबसूरत घर, कार और अन्य जरूरी चीजें खरीदने का सपना हर किसी का होता है, कई बार आर्थिक तंगी के कारण लोगों को कर्ज भी लेना पड़ता है। लेकिन इसके लिए कई नियम हैं. आपको बता दें कि आपका क्रेडिट स्कोर आपकी लोन लेने की क्षमता को दर्शाता है। उच्च क्रेडिट स्कोर वाले लोगों को कम ब्याज दरों पर अधिक ऋण राशि मिलती है। इतना ही नहीं, अगर आपके पास लंबे समय तक नौकरी का अनुभव है तो यह आपकी लोन लेने की क्षमता को मजबूत करता है।
होम लोन और पर्सनल लोन
आपको बता दें कि आप होम लोन और पर्सनल लोन दोनों ले सकते हैं। लेकिन दोनों लोन चार्ज अलग-अलग होंगे. अगर आपकी मासिक सैलरी 50 हजार रुपये तक है, ब्याज दर 7 फीसदी सालाना है, लोन की अवधि 15 साल है और आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको करीब 25 से 30 लाख रुपये का होम लोन मिल सकता है. अगर आप अपने खुद के बिजनेस के लिए लोन लेते हैं तो आपको नियमानुसार बैंक को कुछ दस्तावेज दिखाने होते हैं। ध्यान रखें कि लोन राशि के अलावा आपको कुछ डाउन पेमेंट भी करना होगा, आमतौर पर 10 से 20%
पर्सनल लोन
अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं और आपकी मासिक सैलरी 40 हजार रुपये है तो आपको कम से कम 9 लाख रुपये का पर्सनल लोन मिल सकता है. लोन लेने से पहले यह देख लें कि आप ईएमआई चुकाने में सक्षम हैं या नहीं। पर्सनल लोन लेने के लिए कर्जदार के पास हर महीने आय का कोई न कोई प्रमाण होना जरूरी है।
अच्छा क्रेडिट स्कोर रखें
अधिकांश बैंक 21 से 60 वर्ष की आयु के बीच के लोगों को ऋण देते हैं, हालांकि कुछ मामलों में आयु सीमा अधिक या कम हो सकती है। आपका क्रेडिट स्कोर जितना बेहतर होगा, आपको ऋण मिलने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी। ध्यान रखें कि लोन लेने से पहले आप किसी बैंक या एनबीएफसी से संपर्क जरूर करें। बैंक आपसे कुछ दस्तावेज भी मांग सकता है.