×

National Farmers Day 2023: किसानों के लिए सरकार चलाती है ये पांच लाभकारी योजनाएं, जानें इनके बारे में

 
राष्ट्रीय किसान दिवस: केंद्र हो या राज्य सरकारें कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं। इनमें से कई योजनाएं किसानों के लिए चलाई जाती हैं. हम सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और इससे एक बड़ी आबादी जुड़ी हुई है। ऐसे में इन योजनाओं के जरिए किसानों को आर्थिक मदद दी जा रही है. अगर हम किसानों की बात कर रहे हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि हर साल 23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया जाता है, ताकि किसान उनके महत्व को समझ सकें और उनका सम्मान कर सकें। आज भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का जन्मदिन भी है और इस दिन को उनकी जयंती के रूप में किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है। तो इस मौके पर आइए जानते हैं किसानों के लिए उन योजनाओं के बारे में जो सरकार उनके लिए चला रही है। आप इन योजनाओं के बारे में और जान सकते हैं...
इन किसानों के लिए चल रही योजनाएं हैं:-
पीएम किसान मानधन योजना

इस योजना के तहत किसानों को 60 साल की उम्र के बाद 3,000 रुपये प्रति माह दिए जाते हैं. दरअसल, 18 साल से ऊपर या 40 साल से कम उम्र के किसान इस योजना में 55 से 200 रुपये प्रति माह निवेश कर सकते हैं, जिसके बाद उन्हें यह लाभ मिलता है।
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
इस योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए नई तकनीक पर धनराशि दी जाती है। इसमें स्प्रिंकलर और ड्रिप सिंचाई का उपयोग करके पानी की बर्बादी को काफी हद तक कम किया जा सकता है और किसान उत्पादन भी बढ़ा सकते हैं।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
इस योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार की ओर से साल में तीन बार 2,000 रुपये यानी सालाना कुल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. यह वित्तीय सहायता इसलिए प्रदान की जाती है ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।
किसान क्रेडिट कार्ड योजना
इसके तहत पात्र किसानों को क्रेडिट कार्ड दिए जाते हैं, जिसमें लिया गया कर्ज 2-4 फीसदी तक सस्ता हो सकता है. बस आपको लिया हुआ कर्ज समय पर चुकाना होगा. इसमें किसान बीज, उर्वरक, कीटनाशक आदि कृषि इनपुट खरीद सकते हैं।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
यह योजना केंद्र सरकार द्वारा 13 जनवरी 2016 को शुरू की गई थी। साथ ही यह योजना किसानों को होने वाले नुकसान की भरपाई करती है। जैसे फसल को नुकसान, बेमौसम बारिश से फसल को नुकसान, तूफान से फसल को नुकसान, ओलावृष्टि या भूस्खलन से फसल को नुकसान आदि।