×

2000 रुपये के नोटों पर बड़ा अपडेट, अब पोस्‍ट ऑफ‍िस की मदद से बदले जा सकेंगे नोट

 
2000 रुपए के नोट: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि निकाले गए 2000 रुपए के नोट... 2,000 के नोट को पोस्ट ऑफिस की मदद से भी बदला जा सकता है. रिज़र्व बैंक ने 'अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न' (एफएक्यू) पोस्ट किया है। इसकी वेबसाइट. लोगों के एक समूह ने कहा कि लोग अपने बैंक खाते में राशि प्राप्त करने के लिए किसी भी डाकघर से 2,000 रुपये का नोट उसके 19 कार्यालयों में से किसी एक में भेज सकते हैं। इसके लिए लोगों को ऑनलाइन उपलब्ध आवेदन पत्र भरना होगा और नोट्स भेजने होंगे। इसे इंडिया पोस्ट की किसी भी सुविधा से आरबीआई कार्यालय भेजना होगा। यह फॉर्म आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
कैसे मिलेगी सुविधा?
दरअसल, आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों के पास अभी भी रुपये हैं। 2000 के नोट बदलने के लिए लोग कतार में लगे हुए हैं. RBI के FAQ के अनुसार, पोस्ट सुविधा उपलब्ध होने पर, एक व्यक्ति रुपये जमा कर सकता है। 20,000 बदल सकते हैं. कार्यालय। सीमा तक नोट बदल सकते हैं या जमा कर सकते हैं। पिछले साल मई में आरबीआई ने रुपये की घोषणा की थी. 2,000 के नोट की घोषणा की गई. यह नोट पहली बार नवंबर 2016 में नोटबंदी के दौरान जारी किया गया था. नए नियम के मुताबिक नोट बदलने के लिए आरबीआई ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है, कोई भी पोस्ट ऑफिस सर्विस के जरिए आरबीआई ऑफिस में नोट भेज सकता है। इसके लिए आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध एक आवेदन पत्र भरना होगा।
कितने नोट बचे हैं?
आरबीआई ने कहा कि रु. 2,000 के नोटों को वापस लेने का फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि इनमें से ज्यादातर नोट अपनी अपेक्षित अवधि पूरी कर चुके हैं और लोग इन्हें व्यवहार में ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. मई 2023 तक रु. 2,000 मूल्य के नोट वापस ले लिए गए हैं. हालाँकि बैंक शाखाओं को अब इन नोटों को बदलने या जमा करने की अनुमति नहीं है, आरबीआई ने वैकल्पिक साधन उपलब्ध कराए हैं।