×

New Rules February 2024: फरवरी की पहली तारीख से होंगे 5 बड़े बदलाव, यहां जानें कैसे आपकी जेब पर डालेंगे असर!

 
नए नियम फरवरी 2024: जनवरी का महीना खत्म होने वाला है। आज जनवरी का आखिरी दिन है. इसके बाद साल 2024 का दूसरा महीना यानी फरवरी शुरू हो जाएगा। हर महीने की तरह इस महीने के शुरू होते ही कई तरह के नियम बदलने जा रहे हैं, इनमें से कई नए नियम,1 फरवरी से लागू होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। ऐसे में आपके लिए इन बदलावों के बारे में जानना बेहद जरूरी है. कुछ नियम ऐसे हैं जिनका असर आपकी जेब पर पड़ सकता है।
1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश होने वाला है. इसके साथ ही फरवरी महीने की शुरुआत से एनपीएस निकासी और ऑनलाइन लेनदेन से जुड़े नए नियम भी लागू होने जा रहे हैं। इसमें पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की कीमतों में बदलाव भी शामिल है। यहां हम आपको 1 फरवरी से होने वाले कुछ बड़े बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में...
FASTag KYC नियमों में बदलाव
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने बिना KYC वाले फास्टेग को ब्लैकलिस्ट या डिसेबल करने की घोषणा की है। ऐसे में अगर आपने अभी तक अपने फास्टैग का केवाईसी अपडेट (FASTag KYC Update) नहीं कराया है तो तुरंत करा लें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके पास बैलेंस होने पर भी फास्टेग बंद हो जाएगा। इतना ही नहीं, अगर आप केवाईसी नहीं कराते हैं तो आपको 1 फरवरी से दोगुना टोल टैक्स देना होगा. NHAI ने बयान जारी कर कहा है कि FASTag KYC अपडेट करने की डेडलाइन 31 जनवरी है. यह कदम NHAI की एक वाहन एक फास्टैग पहल का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक ही फास्टैग के उपयोग को रोकना है।
IMPS नियमों में बड़ा बदलाव 
अगर आप ऑनलाइन लेनदेन करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आरबीआई के मुताबिक, अब आप लाभार्थी का नाम जोड़े बिना आईएमपीएस के जरिए बैंक खाते से 5 लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं। NPCI ने 31 अक्टूबर को एक सर्कुलर जारी कर यह जानकारी दी. बताया गया कि IMPS से जुड़ा यह नियम (New IMPS रूल) 1 फरवरी 2024 से लागू हो जाएगा.
पेट्रोल-डीजल सहित LPG की कीमतों में बदलाव
1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश होने के साथ ही पेट्रोल-डीजल और एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बदल जाएंगी। सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को ईंधन दरों में बदलाव करती हैं। लंबे समय से तेल कंपनियों ने राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. इस बार बजट को लेकर आम लोगों को उम्मीद है कि सरकार पेट्रोल-डीजल और एलपीजी की कीमतों में राहत दे सकती है.
फरवरी में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक
हर महीने की तरह फरवरी में भी बैंकों की कई छुट्टियां हैं। आरबीआई ने राष्ट्रीय स्तर पर बैंक छुट्टियों की सूची की घोषणा कर दी है. इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियों के अलावा विभिन्न राज्यों में कई त्योहारी छुट्टियां भी शामिल हैं। आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, फरवरी महीने (Bank Hallid 2024) के 29 दिनों में से 11 बैंक बंद रहेंगे. इस दौरान आप बैंकिंग से जुड़ा कोई भी काम नहीं कर पाएंगे। ऐसे में बैंक जाने से पहले जान लें कि फरवरी महीने में कब-कब बैंक की छुट्टियां होंगी।
अगर बैंक में छुट्टी है तो आपके बैंक से जुड़े जरूरी काम रुक सकते हैं. हालाँकि, आप बिना किसी रुकावट के ऑनलाइन, यूपीआई, मोबाइल बैंकिंग और एटीएम सेवाओं का उपयोग कर पाएंगे।
NPS विड्रॉल के नए नियम होंगे लागू
पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने 12 जनवरी, 2024 को एक परिपत्र जारी किया है, जिसमें राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली से संबंधित नियमों में बदलाव की घोषणा की गई है। इसके तहत सब्सक्राइबर्स के लिए नए निकासी नियम (एनपीएस विदड्रॉल रूल्स) लागू होने जा रहे हैं। इसके मुताबिक, 1 फरवरी से एनपीएस खाताधारकों को नियोक्ता के योगदान को छोड़कर जमा राशि का केवल 25 फीसदी निकालने की अनुमति होगी. इसके लिए खाताधारकों को स्व-घोषणा पत्र के साथ निकासी अनुरोध जमा करना होगा। इसके बाद सत्यापन पूरा होने के बाद ही जमा की गई राशि निकाली जा सकेगी।