×

नए साल पर मोदी सरकार ने दिव्यांगजनों को दिया तोहफा, अबसे रेल के सफर में होगी सहूलियत, मिलेंगी ये सुविधाएं

 
भारतीय रेलवे में प्रतिदिन लगभग 2.5 करोड़ यात्री यात्रा करते हैं। भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। पिछले कुछ सालों में इसमें कई बदलाव देखने को मिले हैं। भारतीय रेलवे ने ट्रेनों और स्टेशनों में कई सकारात्मक बदलाव किए हैं। नया साल आ रहा है और इस नए साल से पहले केंद्र सरकार ने दिव्यांगों के लिए एक बड़ी सुविधा का ऐलान किया है. भारत सरकार ने रेलवे में विकलांग लोगों की सुविधा के लिए नए मसौदा दिशानिर्देश दिए हैं। इसका उद्देश्य विकलांग लोगों के लिए रेल यात्रा को सुविधाजनक और आसान बनाना है।
दिव्यांगों को लाभ होगा
नए साल से पहले, केंद्र सरकार ने भारतीय रेलवे में विकलांग व्यक्तियों की पहुंच के लिए नए मसौदा दिशानिर्देश जारी किए हैं। सरकार ने विकलांग लोगों के लिए ट्रेनों में सुविधाजनक यात्रा के लिए नए नियम जोड़ने का मसौदा तैयार किया है। जिसे रेलवे नियमों में जोड़कर लागू किया जाएगा. इसके लिए फिलहाल सार्वजनिक विभाग-दिव्यांगजन (पीडब्ल्यूडी) ने ड्राफ्ट से जुड़े अन्य लोगों और कार्यालयों से 29 जनवरी तक फीडबैक मांगा है। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए विस्तृत दिशानिर्देश तैयार किए हैं, जिसमें विकलांग यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए सभी सुविधाओं का उल्लेख किया गया है। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए एक अलग वेबसाइट बनाने का भी फैसला किया है जिसमें दिव्यांगों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी.
टिकट काउंटर समेत अन्य सुविधाएं अलग होंगी
वर्तमान समय में जहां दिव्यांग यात्री को टिकट लेने के लिए जाना पड़ता है। इसलिए वह टिकट काउंटर से टिकट खरीदते थे। जहां आम यात्री टिकट खरीदते हैं. लेकिन रेलवे बोर्ड की नई गाइडलाइन के तहत दिव्यांग यात्रियों के लिए अलग से टिकट काउंटर बनाने की भी व्यवस्था की जाएगी. जिसका नाम दिव्यांगजन सहचर होगा. इसके साथ ही जो वेबसाइट बनाई जाएगी उसमें उनके लिए भोजन की भी व्यवस्था की जाएगी. एक मोबाइल ऐप भी तैयार किया जाएगा. स्टेशनों पर टेक्स्ट टू स्पीच की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। ऑडियो टाइप करके सुना जा सकेगा और टेक्स्ट लिखा भी जा सकेगा। यह डिजिटल डिस्प्ले से भी लैस होगा जिसमें सांकेतिक भाषा के विकल्प भी दिए जाएंगे।