×

Online Fraud: पार्ट टाइम जॅाब देने वाली वेबसाइट्स के खिलाफ एक्शन में सरकार, अब तक 100 को किया बैन

 

ऑनलाइन घोटाले: अब फर्जी वेबसाइटें ऑनलाइन नौकरी दिलाने के नाम पर घोटाला नहीं कर सकेंगी। क्योंकि सरकार ने ऐसी कंपनियों की पहचान करना शुरू कर दिया है. इतना ही नहीं 100 कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई है. यानी इन कंपनियों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है. आपको बता दें कि कोरोना के बाद से वर्क फ्रॉम जॉब्स और पार्ट टाइम जॉब्स गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले शब्द हैं। जालसाज इसका फायदा उठाते हैं. साथ ही पार्ट टाइम और ऑनलाइन काम का हवाला देकर लोगों से ठगी करते हैं। गृह मंत्रालय के अलर्ट के बाद ऐसी फर्जी कंपनियों पर कार्रवाई की गई है.
बिजनेस इसी तरह चलता है
ये वेबसाइटें बेरोजगारों के दिमाग पर सीधा हमला करती हैं। यानी उनका सपना होता है कि उन्हें बिना कुछ किए ही पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। अधिकांश वेबसाइटों पर घर से ऑनलाइन काम करके प्रति दिन 3000 रुपये कमाएं। या फिर पार्ट टाइम जॉब करके रोजाना 5000 रुपए कमाएं जैसे भ्रामक विज्ञापन आते हैं। राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई (एनसीटीएयू) के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) ने पिछले सप्ताह इन वेबसाइटों की पहचान की और केंद्र को इन्हें बंद करने की सिफारिश की। विशेषज्ञ संदीप के मुताबिक, ''ये वेबसाइटें उपयोगकर्ताओं को नौकरियों और निवेश की झूठी पेशकश करके धोखा दे रही थीं। इन वेबसाइटों को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत ब्लॉक कर दिया था।''
ये धोखा देने का एक तरीका है
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये वेबसाइटें विदेशों से संचालित की जा रही हैं। वहां बैठे साइबर ठग लोगों को फंसाने के लिए डिजिटल विज्ञापन, चैट मैसेंजर और किराए के अकाउंट का सहारा ले रहे हैं. साथ ही नौकरी संबंधी भ्रामक और फर्जी विज्ञापन देकर लोगों से पैसे भी वसूल रहे हैं। ये लोग क्रिप्टो मुद्राओं, विदेशी एटीएम निकासी और अंतरराष्ट्रीय फिनटेक कंपनियों के माध्यम से धोखाधड़ीपूर्ण निकासी करते हैं। सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए फिलहाल 100 वेबसाइटों को बंद कर दिया है. बताया जा रहा है कि अन्य फर्जी वेबसाइटों की भी जांच की जा रही है. आरोप सिद्ध होते ही उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. इसके अलावा सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने भी लोगों से अपील की है कि वे नौकरी की पेशकश करने वाली ऐसी फर्जी वेबसाइटों के झांसे में न आएं।