×

PM JAY: आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत करा सकते हैं इन बीमारियों का मुफ्त इलाज, देखें लिस्ट

 
PM JAY: देश में आज भी करोड़ों लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने को मजबूर हैं. इन लोगों को जीवन में जीवित रहने के लिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर वे किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो यह ध्यान देने योग्य बात है। ऐसे में पूरे परिवार पर मुसीबत का पहाड़ टूट पड़ता है. अक्सर इन लोगों के पास इलाज के लिए पैसों की कमी होती है। ऐसे में उनकी जान भी चली जाती है. देश की इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना चला रही है। इस योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के तहत सरकार देश के गरीब लोगों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान कर रही है। भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना से देश में बड़ी संख्या में लोग रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं।
इसी कड़ी में आज हम आपको इस खबर के जरिए उन बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इलाज प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत किया जाता है। हमें बताइए -
यदि आपने आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन किया है। ऐसे में आप कोरोना, कैंसर, किडनी रोग, हृदय रोग, चिकनगुनिया, मलेरिया, डायलिसिस, डेंगू, घुटना और हिप रिप्लेसमेंट, बांझपन, मोतियाबिंद आदि कई बीमारियों का इलाज करा सकते हैं।
इस स्वास्थ्य बीमा कवर योजना के तहत इन बीमारियों का इलाज मुफ्त में किया जाता है। अगर आप भी भारत सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। ऐसे में आप योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं।
आप नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर इस योजना में अपना नामांकन करा सकते हैं। यहां आपको योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ले जाने होंगे।