×

PM Kisan 17th Installment: पीएम किसान स्कीम की 17वीं किस्त जारी करने की तारीख आई सामने, इस दिन खाते में आएंगे पैसे

 
पीएम किसान योजना 17वीं किस्त: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान योजना) दुनिया की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) योजना है। इस योजना के तहत करोड़ों किसानों के बैंक खाते में हर साल 6000 रुपये सीधे ट्रांसफर किये जाते हैं. अब हाल ही में मोदी सरकार ने पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त की तारीख तय कर दी है. प्रधानमंत्री मोदी 18 जून को बनारस से पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त की घोषणा करेंगे. किसान इस योजना के तहत प्राप्त वित्तीय सहायता का उपयोग अपनी बुनियादी खेती की जरूरतों जैसे बीज, उर्वरक और कीटनाशकों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।
करोड़ों किसानों को फायदा होगा
पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त के तहत देश के 9.3 करोड़ किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस किस्त के तहत करोड़ों किसानों को करीब 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. इस योजना का उद्देश्य किसानों को उनकी लागत कम करके अधिकतम लाभ प्रदान करना है। पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थी योजना की 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जिसे अगले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जारी करेंगे।
मोदी 3.0 का पहला बड़ा फैसला
हाल ही में भारत में लोकसभा चुनाव हुए, जिसमें जीत हासिल कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की कमान संभाल रहे हैं. तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मोदी ने जिस पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए, वह पीएम किसान योजना थी। प्रधानमंत्री मोदी का यह फैसला किसानों और कृषि क्षेत्र के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। अधिकारियों ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार भविष्य में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और अधिक काम करना जारी रखना चाहती है.