×

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना का लाभ पाना है तो आज ही कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो अटक जाएगी किस्त

 
पीएम किसान 17वीं किस्त की तारीख: देश के किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। सरकार ने फरवरी महीने में पीएम किसान की 16वीं किस्त का ऐलान किया था. केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरिए देश के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस योजना के जरिए किसानों के खाते में हर साल 6000 रुपये की रकम जमा की जाती है. यह रकम 2000 रुपये की तीन किस्तों में किसानों तक पहुंचती है. इस योजना की किस्त हर 4 महीने में सीधे किसान के खाते में भेजी जाती है.
ई-केवाईसी
जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है। उन्हें 2000 रुपये की किस्त नहीं मिलेगी. पीएम किसान किस्त पाने के लिए केवाईसी जरूरी है. इसके अलावा जिन किसानों ने अभी तक अपने भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन नहीं कराया है, उनके खातों में किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त ट्रांसफर नहीं की जाएगी।
गलत जानकारी
ऐसे किसान, जिन्होंने योजना में नामांकन कराते समय किसी भी प्रकार की गलत जानकारी दी है। उनके खाते में 2000 रुपये की किस्त नहीं आएगी. पीएम किसान योजना में कई बार हेराफेरी देखी गई है. ऐसे किसानों के लिए सरकार काफी सख्त है. ऐसे में अगर आपने कोई गलती की है तो आपको पीएम किसान की रकम मिलने में दिक्कत हो सकती है.
इन चार चीजों को पूरा रखना जरूरी है
भूमि अभिलेखों के अनुसार किसानों का भूमि स्वामित्व अधिकार स्पष्ट होना चाहिए। पीएम किसान पोर्टल पर किसान के लिए ई-केवाईसी जरूरी है और बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए। आपका बैंक खाता नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से जुड़ा होना चाहिए। कहा जा रहा है कि सरकार जून महीने में पीएम किसान की 17वीं किस्त का ऐलान कर सकती है. हालाँकि, अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।