×

PM Kisan Yojna: 16वीं किस्त से धो बैठेंगे हाथ, अगर इस तारीख से पहले नहीं किया ये काम!

 
सरकार देश के सभी वर्गों के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। ऐसे में सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है. जिसमें किसानों को रु. 6,000 का भुगतान किश्तों में किया जाता है।
प्रत्येक किस्त में किसान के खाते में 2,000 रुपये की राशि जमा की जाती है। पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है। सरकार यह रकम डीबीटी के जरिए किसानों के खाते में जमा करती है.
सरकार ने नवंबर में 15वीं किस्त की घोषणा की थी. अब सरकार 28 फरवरी 2024 को देशभर के सभी किसानों को 16वीं किस्त का तोहफा देगी. इसका मतलब है कि इस दिन किसानों के खाते में पीएम किसान योजना के तहत 2,000 रुपये की राशि जमा की जाएगी. हालांकि, इस योजना से कई किसानों को फायदा नहीं होगा.
अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द ई-केवाईसी और भूमि सत्यापन करा लेना चाहिए. सरकार ने e-KYC अनिवार्य कर दिया है. जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराया है वे इस योजना के लाभ से वंचित हो जायेंगे.
ई-केवाईसी कैसे करें
आप पीएम किसान पोर्टल पर जाएं.
अब ई-केवाईसी विकल्प चुनें।
इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालें.
अब फोन पर आए ओटीपी को भरें और इस तरह ई-केवाईसी हो जाएगी।
आप पीएम किसान ऐप इंस्टॉल करें और लॉग इन करें। इसके बाद फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए ई-केवाईसी करें।
यदि आप ऑनलाइन ई-केवाईसी नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने घर के पास के किसान सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) पर जाकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से भी ई-केवाईसी कर सकते हैं।
आप ई-केवाईसी की तरह भूमि सत्यापन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको जमीन से जुड़े दस्तावेज मोबाइल ऐप या पोर्टल पर अपलोड करने होंगे.