×

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा: पीएम मोदी का बड़ा एलान, लॉन्च की 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना', जानें इसके बारे में

 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक कार्यक्रम के बाद दिल्ली लौट आए हैं. दिल्ली लौटते ही पीएम मोदी ने देश की जनता को बड़ा तोहफा दिया. सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' शुरू करने की बात कही है. उन्होंने यह योजना सूर्यवंशी भगवान श्री राम को समर्पित की है।
पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा, आज, अयोध्या में अभिषेक के शुभ अवसर पर, मेरा संकल्प मजबूत हुआ है कि भारत के लोगों के पास अपने घर की छत पर अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम होना चाहिए। अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय यह लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ "प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना" शुरू करेगी। इससे न केवल गरीबों और मध्यम वर्ग का बिजली बिल कम होगा, बल्कि भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।
प्राण प्रतिष्ठा के बाद बोले पीएम
इससे पहले अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक के बाद पीएम ने कहा- सदियों के अभूतपूर्व धैर्य, अनगिनत त्याग, बलिदान, तपस्या और प्रतीक्षा के बाद हमारे प्रभु राम आए हैं और हमारे रामलला के तंबू में नहीं बल्कि इसी परमात्मा में रहेंगे. आज का मंदिर का अवसर न केवल उत्सव का क्षण है, बल्कि भारतीय समाज की परिपक्वता के एहसास का भी क्षण है। हमारे लिए यह न केवल जीत का बल्कि विनम्रता का भी अवसर है। राम मंदिर पर विवाद खड़ा करने वाले प्रदर्शनकारियों को जवाब देते हुए मोदी ने कहा कि आज मैं उनके विचार को साकार करने और पुनर्विचार करने का आह्वान करूंगा, राम कोई विवाद नहीं हैं, यह एक समाधान हैं, राम अग्नि नहीं हैं, राम ऊर्जा हैं। आज मैं भगवान राम से भी क्षमा मांगता हूं. हमारे प्रयासों, त्याग और तपस्या में अवश्य ही कुछ कमी रही होगी कि हम इतनी शताब्दियों तक यह कार्य नहीं कर सके।