×

पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना में ऐसे मिलेगी 300 यूनिट फ्री, ये रहा पूरा प्रोसेस

 
PM Surya Ghar: 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुफ्त बिजली के लिए सोलर योजना की घोषणा की थी. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के तहत पोर्टल लॉन्च किया है. इसका नाम है- पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी है.
योजना पर पीएम मोदी ने क्या कहा?
इस नई योजना की जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किया- 75,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली इस योजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस योजना के तहत सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक सब कुछ प्रदान किया जाएगा। सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का बोझ न पड़े। सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल से जोड़ा जाएगा जो एक और सुविधा के रूप में काम करेगा। पीएम मोदी ने कहा कि मैं सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेषकर युवाओं से अनुरोध करता हूं कि वे pmsuryagarh.gov.in पर आवेदन करके पीएम - सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना से जुड़ें।
योजना के बारे में
इस योजना के तहत एक करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा। इसके तहत लाभार्थी परिवार को प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। आपको बता दें कि घरों की छतों पर सोलर पैनल लगवाने पर सरकार 60 फीसदी तक सब्सिडी देगी. इस योजना की लागत करीब 75,000 करोड़ रुपये आने का अनुमान है. इस योजना से न केवल बिजली बिल कम होगा बल्कि ऊर्जा सुरक्षा, प्रदूषण में कमी और रोजगार सृजन में भी मदद मिलेगी।
आवेदन कैसे करें
चरण 1:
सबसे पहले आपको https://pmsuryagarh.gov.in/ पोर्टल पर जाना होगा। आपको यहां रजिस्टर करना होगा. इसके लिए आपको अपने राज्य और बिजली वितरण कंपनी का चयन करना होगा। इसके बाद बिजली ग्राहक संख्या, मोबाइल नंबर और ईमेल की जानकारी देनी होगी.
चरण 2: इसके बाद आपको कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर से लॉगइन करना होगा। लॉग इन करने के बाद रूफटॉप सोलर फॉर्म के माध्यम से आवेदन जमा करना होगा। डिस्कॉम से संभावित अनुमोदन की प्रतीक्षा करें। यदि आपको व्यवहार्यता अनुमोदन मिल जाता है, तो आप अपने डिस्कॉम के साथ पंजीकृत किसी भी विक्रेता से संयंत्र स्थापित कर सकते हैं।
चरण 4: एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर, प्लांट का विवरण जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।
चरण 5: नेट मीटर स्थापित करने और डिस्कॉम द्वारा सत्यापन के बाद, पोर्टल से एक कमीशनिंग प्रमाणपत्र उत्पन्न किया जाएगा।
चरण 6: कमीशनिंग रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद, पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते का विवरण और रद्द किए गए चेक जमा करें। इसके बाद 30 दिन के अंदर आपकी सब्सिडी आपके बैंक खाते में आ जाएगी.