×

PM SYMY: नए साल पर मजदूर भाई सरकार की इस स्कीम में करें आवेदन, हर महीने मिलेंगे आपको तीन हजार रुपये

 
पीएम श्रम योगी मानधन योजना: देश में एक बड़ी आबादी असंगठित क्षेत्र से जुड़ी है. इन लोगों को जीवन जीने में कई तरह की आर्थिक परेशानियां परेशान करती हैं। गौरतलब है कि जीवन के शुरुआती दौर में ये मजदूर कड़ी मेहनत और कम पैसे कमा कर गुजारा कर लेते हैं. जीवन के अंत में उनके पास कमाई का कोई साधन नहीं बचता। ऐसे में उनके जीवन में कई तरह की आर्थिक परेशानियां आने लगती हैं। असंगठित क्षेत्र के लोगों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार एक बहुत ही शानदार योजना चला रही है। इस अद्भुत योजना का नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना। नए साल के मौके पर श्रमिक भारत सरकार की इस योजना में निवेश कर अपना भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते हैं. आइये इस एपिसोड में इसके बारे में विस्तार से जानते हैं -
भारत सरकार की प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोग जिनकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है, आवेदन कर सकते हैं। जिस उम्र में आप इस योजना के लिए आवेदन करते हैं। उसी आधार पर निवेश की रकम तय होती है.
यदि आप 18 वर्ष की आयु में इस योजना के लिए आवेदन करते हैं। ऐसे में आपको स्कीम में हर महीने 55 रुपये निवेश करना होगा. आप 40 साल की उम्र में इस योजना के लिए आवेदन करें। ऐसे में आपको इस स्कीम में हर महीने 200 रुपये का निवेश करना होगा.
यह निवेश आपको 60 साल की उम्र तक करना होगा। 60 साल के होने के बाद आपको प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत 3,000 रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी।
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया काफी सरल है। इससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी. आप अपने डिवाइस में योजना की वेबसाइट https://maandhan.in/ खोलकर योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, डाक पता, आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।