×

PMJAY: आपके शहर के कौन से अस्‍पताल आयुष्‍मान भारत योजना के तहत लिस्‍टेड हैं? ऐसे करें चेक

 
साल 2018 में केंद्र सरकार ने गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की थी. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना था. इसे PMJAY या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को बेहतर इलाज प्रदान करना था।
इस योजना के तहत लाभार्थी को सालाना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। वर्तमान में यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इसमें सिर्फ सरकारी ही नहीं बल्कि निजी अस्पताल भी शामिल हैं. आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध निजी अस्पतालों के बारे में कैसे जानें। हमें बताइए।
ऐसे चेक करें प्राइवेट अस्पतालों की लिस्ट
यदि आप आयुष्मान योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध निजी अस्पतालों की सूची देखना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट हॉस्पिटल्स.pmjay.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको वहां कई विकल्प मिलेंगे। जिसमें आपको राज्य, जिला सहित और भी विकल्प मिलेंगे। इसमें 'टाइप' का विकल्प भी होगा।
जिसमें आपको सरकारी और निजी अस्पतालों का विकल्प मिलेगा। सभी विकल्प चुनने के बाद टाइप पर जाएं और प्राइवेट विकल्प चुनें और सर्च करें। इसके बाद आपको अपने जिले में मौजूद सभी प्राइवेट अस्पताल दिख जाएंगे. आप चाहें तो सीधे अस्पताल में कॉल करके भी संपर्क कर सकते हैं।
किसे फायदा हो सकता है?
यह योजना केंद्र सरकार द्वारा गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए लाई गई थी। इस योजना का लाभ दिहाड़ी मजदूर उठा सकते हैं। या जिनके पास ज़मीन नहीं है या जिनके परिवार का कोई विकलांग सदस्य है। या जो आदिवासी हैं. या वे लोग जो अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से हैं। उन्हें इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है.