×

राजस्थान को मिल गया नया CM, नाम- भजन लाल शर्मा, करोड़पति हैं..लेकिन कर्ज भी 35 लाख!
 

 
राजस्थान को नया मुख्यमंत्री (राजस्थान नवा सीएम) मिल गया है और मंगलवार को विधायक दल की बैठक में भजन लाल शर्मा के नाम पर मुहर लगी। पिछले नवंबर (Election 2023) में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में से तीन में भारी जीत हासिल करने वाली बीजेपी ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सीएम उम्मीदवार का सस्पेंस खत्म कर दिया है. संपत्ति की बात करें तो राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भी करोड़पति हैं। उनके पास 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की चल-अचल संपत्ति है.
राजस्थान में भी नए चेहरे की घोषणा
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों राज्यों में आलाकमान ने नए चेहरों को मुख्यमंत्री बनाया और राजस्थान में भी यही देखने को मिला है. मध्य प्रदेश में मोहन यादव (एमपी सीएम मोहन यादव) को सीएम चुना गया है, जबकि छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय (छत्तीसगढ़ सीएम विष्णु देव साई) को राज्य की कमान सौंपी गई है। एमपी-सीजी की तरह राजस्थान में भी सीएम की रेस में जिन नामों की चर्चा चल रही थी, उनसे बिल्कुल अलग नाम भजनलाल चुना गया है.
विधानसभा चुनाव 2023 में सांगानेर विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर भजन लाल शर्मा ने अपने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48,081 वोटों से हराया. भजनलाल शर्मा को कुल 1,45,162 वोट मिले.
1.40 लाख नकद और 11 लाख बैंक में जमा हैं
सांगानेर विधानसभा सीट से पहली बार विधायक जीतकर राजस्थान के नए सीएम बने भजन लाल शर्मा सांगानेर से चुनाव जीत गए हैं। उनकी कुल संपत्ति की बात करें तो वह भी करोड़पति हैं और उनकी कुल संपत्ति 1,46,56,666 रुपये है, जबकि देनदारियां 35 लाख रुपये हैं। विधानसभा चुनाव में पेश किए गए संपत्ति के ब्योरे से जुड़े हलफनामे के मुताबिक, राजस्थान के नए सीएम भजन लाल शर्मा की कुल संपत्ति 1,15,000 रुपये नकद है, जबकि उनके पास लगभग 11 लाख रुपये जमा हैं। विभिन्न बैंकों में खाते. उनकी पत्नी के पास 1.50 लाख रुपये नकद और 10,000 रुपये बैंक जमा हैं।
3 तोला सोना और एक सफारी गाड़ी
राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा के पास तीन तोला सोना है जिसकी कीमत 1,80,000 रुपये है। उन्होंने शेयर या बॉन्ड में निवेश नहीं किया है, लेकिन एलआईसी और एचडीएफसी लाइफ की दो बीमा पॉलिसियां ​​हैं, जिनकी कीमत रु। 2,83,817 है. इसके अलावा गाड़ियों की बात करें तो राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भजन लाल के नाम पर एक टाटा सफारी है, जिसकी कीमत हलफनामे में बताई गई है। 5 लाख दिखाया गया है, इसके अलावा टीवीएस विक्टर भी है। मोटरसाइकिल, कीमत रु. 35,000 है.
राजस्थान के सीएम के नाम पर दो मकान और एक फ्लैट
अब बात करते हैं राजस्थान के नए मुख्यमंत्री बने भजनलाल शर्मा की अचल संपत्ति के बारे में, उनके पास भरतपुर में 0.035 हेक्टेयर कृषि भूमि है, जिसकी कीमत 3 लाख रुपये है। राजस्थान के भरतपुर में सीएम के नाम पर दो मकान और एक फ्लैट भी है. हलफनामे में इनकी कीमत करीब 1 करोड़ रुपये बताई गई है. उनके नाम पर कोई व्यावसायिक भवन या गैर कृषि भूमि नहीं है.