×

RBI ने बढ़ाई क्रेडिट कार्ड रखने वालों की टेंशन, इन पेमेंट्स पर जल्द लगा सकता है रोक

 
क्रेडिट कार्ड से भुगतान: अचानक आए खर्चों को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड बहुत उपयोगी साबित होते हैं। लेकिन भारतीय लोगों की क्रेडिट कार्ड पर निर्भरता लगातार बढ़ती जा रही है। हर साल क्रेडिट कार्ड यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही है। आरबीआई के मुताबिक, फरवरी 2024 में क्रेडिट कार्ड से 1.5 लाख करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। यह आंकड़ा पिछले साल से 26% ज्यादा है. क्रेडिट कार्ड का उपयोग अधिकांश लोग किराया भुगतान, विक्रेता भुगतान, सोसायटी रखरखाव और अन्य व्यक्ति-से-व्यक्ति भुगतान के लिए करते हैं।
आरबीआई की मुश्किलें
आरबीआई का कहना है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल व्यक्ति से व्यापारी भुगतान (पी2एम) के लिए किया जाना चाहिए। जबकि ज्यादातर लोग पर्सन टू पर्सन पेमेंट (पी2पी) के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। एक व्यापारी खाता व्यक्तिगत खाते से काफी अलग होता है। यदि व्यक्तिगत खाते में बड़ी राशि का भुगतान प्राप्त हो रहा है, तो खाताधारक को एक व्यापारी खाता खोलना चाहिए।
क्यों जमकर हो रही है क्रेडिट कार्ड से पेमेंट?
इसके दो कारण हैं। पहला कारण यह है कि लोग पैसे न होने पर भी भुगतान कर सकते हैं। और दूसरा कारण यह है कि कुछ बैंक और क्रेडिट कार्ड कंपनियां भुगतान पर रिवॉर्ड पॉइंट या कैशबैक की पेशकश करती हैं। इन रिवॉर्ड पॉइंट्स का उपयोग करके लोग छूट प्राप्त कर सकते हैं या कैशबैक के माध्यम से अधिक खरीदारी कर सकते हैं। यही कारण है कि क्रेडिट कार्ड से भुगतान लगातार बढ़ रहा है।