×

SCSS: बुजुर्गों के लिए वरदान है पोस्ट ऑफिस की ये योजना, मिलता है शानदार ब्याज और टैक्स में कटौती का बेनिफिट

 
डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना: आज हम आपको डाकघर की एक बहुत ही शानदार योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। पोस्ट ऑफिस की इस योजना का नाम वरिष्ठ नागरिक बचत योजना है। यह योजना विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई है। यदि आप हाल ही में सेवानिवृत्त हुए हैं और अपने सेवानिवृत्ति के पैसे को अच्छी जगह निवेश करना चाहते हैं। ऐसे में पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। फिलहाल पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में निवेश पर आपको 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इतना ही नहीं, इस योजना में निवेश करने पर आपको भारी लाभ भी मिलता है। यह योजना विशेष रूप से बुजुर्गों के हितों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। आइये इस एपिसोड में इसके बारे में विस्तार से जानते हैं -
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में केवल वे लोग ही निवेश कर सकते हैं जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश करने से पहले आपको कुछ बातें जानना आवश्यक है।
आप कम से कम रु. का योगदान कर सकते हैं. 1,000 का निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम में अधिकतम 30 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है.
पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में आप अधिकतम 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। हालाँकि, आप अपने प्रवास को तीन साल तक बढ़ा सकते हैं।
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स में भी फायदा मिलता है। इसमें आपको इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये का फायदा मिलता है. आप नजदीकी डाकघर में जाकर इस योजना के तहत आसानी से अपना खाता खुलवा सकते हैं।