×

ATM के बजाय OTP का पावर... कैश की जरूरत पूरी करने के लिए अब वर्चुअल एटीएम, कैसे निकाल सकते हैं पैसा?

 
वर्चुअल एटीएम: आजकल यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए भुगतान करना देश में सबसे लोकप्रिय विकल्प बन गया है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग अब नकदी नहीं रखते हैं। ऑनलाइन भुगतान करने के लिए उन्हें बस एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता होती है। मोबाइल भुगतान सेवाओं के कारण बहुत से लोग डेबिट और क्रेडिट कार्ड नहीं रखते हैं क्योंकि यूपीआई इन सभी की आवश्यकता को समाप्त कर रहा है। एटीएम से पैसे निकालते समय या बड़ी रकम का भुगतान करते समय डेबिट या क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता होती है। जब आप ऐसे क्षेत्र में हों जहाँ एटीएम नहीं हैं और आपको नकदी की आवश्यकता है, तो आप क्या करते हैं? ऐसे में ज्यादातर लोग सोचते हैं कि काश वे बिना एटीएम के भी किसी दुकानदार से मोबाइल के जरिए कैश निकाल पाते। ग्राहकों की इसी जरूरत को समझते हुए एक फिनटेक कंपनी वर्चुअल एटीएम सर्विस दे रही है। पेमार्ट इंडिया एक ऐसी सेवा प्रदान कर रहा है जहां आप अपने फोन का उपयोग करके किसी भी दुकानदार से नकदी निकाल सकते हैं।
पेमार्ट इंडिया का कहना है कि अब आप अपने मोबाइल से किसी भी दुकानदार से पैसे निकाल सकते हैं. चंडीगढ़ स्थित फिनटेक कंपनी वर्चुअल, कार्डलेस और हार्डवेयर-मुक्त नकद निकासी सेवाएं प्रदान कर रही है। इस सेवा के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको नकदी निकालने के लिए एटीएम जाने या अपने कार्ड का पिन याद रखने की आवश्यकता नहीं है।
इस वर्चुअल एटीएम का उपयोग करके पैसे निकालने के लिए, आपको बस एक स्मार्टफोन, एक मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन और एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है। सबसे पहले, आपको पैसे निकालने के लिए अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करना होगा। मोबाइल बैंकिंग ऐप का मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए. अनुरोध प्राप्त होने के बाद, बैंक एक ओटीपी उत्पन्न करेगा और इसे आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। कैश निकालने के लिए आपको पेमार्ट में रजिस्टर्ड खरीदार को ओटीपी दिखाना होगा। वह तुम्हें नकद देगा.
आपका मोबाइल बैंकिंग ऐप पेमार्ट के साथ वर्चुअल एटीएम के लिए पंजीकृत खरीदारों की एक सूची दिखाएगा। इसमें नाम, स्थान और फोन नंबर भी होगा। यह सेवा दूरदराज के इलाकों में रहने वाले या यात्रा करने वाले लोगों के लिए बहुत मददगार हो सकती है।
इस वर्चुअल एटीएम का उपयोग कौन कर सकता है?
पेमार्ट के अनुसार, वह छह महीने से अधिक समय से आईडीबीआई बैंक के साथ वर्चुअल एटीएम सेवा संचालित कर रहा है। फिनटेक फर्म ने इस सेवा के लिए बैंक ऑफ इंडिया, जम्मू और कश्मीर बैंक और करूर वैश्य बैंक के साथ भी साझेदारी की है।
इन शहरों में सेवा उपलब्ध है
फिलहाल वर्चुअल एटीएम सेवा केवल चंडीगढ़, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई और मुंबई जैसे कुछ शहरों में ही उपलब्ध है।
वर्चुअल एटीएम का उपयोग करके आप कितना पैसा निकाल सकते हैं?
वर्चुअल एटीएम से पैसे निकालने के लिए स्मार्टफोन की जरूरत होती है. इसके जरिए आप न्यूनतम 100 रुपये और अधिकतम 2,000 रुपये निकाल सकते हैं. एक महीने में अधिकतम 10,000 रुपये निकाले जा सकते हैं.