×

PM Surya Ghar Yojana को बढ़ावा देने के लिए ये बैंक दे रहे हैं Loan, चेक करें लिस्ट

 

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को एक नई छत सौर योजना शुरू की। सरकार ने इस योजना का नाम बदलकर 'पीएम सूर्य घर: मबत बिजली योजना' (पीएम सूर्य घर मबत बिजली योजना) कर दिया है। सरकार ने कहा है कि इस योजना पर 75,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया जाएगा. इससे हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी. आइए देखें कि कौन से बैंक उन ग्राहकों को ऋण प्रदान कर रहे हैं। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत सौर पैनल स्थापित करने के लिए बैंक ऋण की पेशकश कर रहा है।
अब कितनी मिलेगी सब्सिडी?
सरकार ने 'पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' के तहत सब्सिडी बढ़ा दी है. पुरानी रूफटॉप सोलर योजना की तुलना में सब्सिडी में कम से कम 67 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। अगर कोई व्यक्ति अपने घर पर 1 किलोवाट का रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाता है तो उसे नई योजना के तहत कम से कम 30,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. पुरानी योजना में सब्सिडी 18,000 रुपये थी. अगर कोई व्यक्ति अपने घर में 2 किलोवाट का सिस्टम लगाता है तो उसे नई योजना के तहत 60,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. पहले यह 36,000 रुपये थी. 3-किलोवाट प्रणाली पर सब्सिडी 78,000 रुपये होगी।
1. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई):
कारण: 3 किलोवाट का सोलर रूफटॉप सिस्टम लगाना।
कैसे मिलेगा लोन - छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए आवश्यक शर्तों को पूरा करने के बाद यह सीधे विक्रेता या ईपीसी ठेकेदार को जारी किया जाएगा। ऋण राशि और उधारकर्ता के मार्जिन के पुनर्भुगतान के लिए, उधारकर्ता को ऋण खाता संख्या प्रदान करके सब्सिडी का दावा करना होगा।
अधिकतम ऋण राशि - रु. 2 लाख
2. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया:
कारण: 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगाना.
कैसे मिलेगा लोन: छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए आवश्यक शर्तों को पूरा करने के बाद यह सीधे विक्रेता या ईपीसी ठेकेदार को जारी किया जाएगा। ऋण राशि और उधारकर्ता के मार्जिन के पुनर्भुगतान के लिए, उधारकर्ता को ऋण खाता संख्या प्रदान करके सब्सिडी का दावा करना होगा।
अधिकतम ऋण राशि: रु. 6 लाख
3. पंजाब नेशनल बैंक:
कारण: 10 किलोवाट तक के सौर पैनलों की छत पर सौर स्थापना।
छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए आवश्यक शर्तें पूरी करने के बाद सीधे विक्रेता या ठेकेदार को ईपीसी जारी किया जाएगा। ऋण राशि और उधारकर्ता के मार्जिन के पुनर्भुगतान के लिए, उधारकर्ता को ऋण खाता संख्या प्रदान करके सब्सिडी का दावा करना होगा।
अधिकतम ऋण राशि: रु. 6 लाख.
4. केनरा बैंक:
कारण: 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल
छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए आवश्यक शर्तें पूरी करने के बाद सीधे विक्रेता या ठेकेदार को ईपीसी जारी किया जाएगा। ऋण राशि और उधारकर्ता के मार्जिन के पुनर्भुगतान के लिए, उधारकर्ता को ऋण खाता संख्या प्रदान करके सब्सिडी का दावा करना होगा।
अधिकतम ऋण राशि: रु. 2 लाख तक (सब्सिडी के साथ)