×

ट्रेन का यह डिब्बा होता है सुरक्षित, टिकट बुक करते वक्त रखें ध्यान

भारतीय रेलवे: हर दिन लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं, लेकिन उनमें से बहुत कम लोग जानते हैं कि सबसे सुरक्षित कोच कौन सा है? हमें बताइए।
 

संभव है कि आप सबसे ज्यादा ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों में से हों. या फिर आप साल में एक या दो बार इस यात्रा का आनंद उठायें। कारण जो भी हो, इन सभी स्थितियों में सुरक्षित यात्रा आवश्यक है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि कुछ डिब्बे ऐसे भी हैं जो सबसे सुरक्षित हैं। अगर आपको इसका जवाब नहीं पता है.
ऐसा माना जाता है कि रेल दुर्घटनाओं के दौरान साधारण डिब्बे सबसे अधिक प्रभावित होते हैं क्योंकि वे इंजन के सबसे करीब और पीछे स्थित होते हैं। जब आगे या पीछे की टक्कर होती है, तो सबसे पहले इन्हीं डिब्बों पर असर पड़ता है।

एक जनरल कोच में जगह से कई गुना ज्यादा यात्री होते हैं, जिसके कारण इन कोचों में जान-माल का नुकसान होता है. हर बोगी क्षतिग्रस्त है, जिससे सभी यात्री प्रभावित हैं.

ऐसे कोच भी हैं जिनके क्षतिग्रस्त होने की संभावना कम होती है। यह एक एसी कोच है, जो ट्रेन के बीच में स्थित होता है। अगर कोई ट्रेन सामने से टकराती है तो एसी कोच में झटका सामान्य कोच की तुलना में कम होगा.

इसके अलावा, इन कोचों में भीड़ कम होती है, जिससे नुकसान भी कम होता है। अगर आप सबके बगल में बैठेंगे तो ट्रेन के झटके लगने पर आप दीवार, फर्श, सीट, खिड़की से नहीं टकराएंगे। इससे चोट लगने की संभावना कम हो जाती है.