×

Train Confirm Seat: होली पर घर जाने के लिए ट्रेन में मिल जाएगी कंफर्म सीट, अपनाएं ये तरीके

 
25 मार्च को होली है. पूरे देश का माहौल बादलमय होता जा रहा है. हमारे चारों ओर होली के गीत बज रहे हैं और बच्चों ने एक-दूसरे को रंग लगाना शुरू कर दिया है। जो लोग घर से बाहर किसी दूसरे शहर में हैं... वे अब घर लौटने लगे हैं। माना जा रहा है कि होली से पहले ट्रेनों में काफी भीड़ होगी. जिन लोगों ने टिकट बुक करा लिया है उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है. लेकिन, जो लोग पहले से ट्रेन टिकट बुक नहीं करा पाए थे, उन्हें अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। जी हां, हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनके जरिए आप अब भी कन्फर्म रेलवे टिकट पा सकते हैं। हमें बताइए...
सबसे पहले तो अभी भी समय है और अगर आपने टिकट बुक नहीं किया है तो अभी करा लें. अगर वेटिंग लिस्ट लंबी है तो आप दूसरी ट्रेनों का विकल्प चुन सकते हैं। ध्यान रहे कि रेलवे होली के लिए स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. देश के विभिन्न शहरों के लिए होली स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी चल रही है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि 50 से ज्यादा होली स्पेशल ट्रेनों का इंतजाम किया गया है. विशेष रूप से, इनमें से अधिकांश उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए हैं। आपको इस पर नजर रखनी चाहिए और अपने शहर तक जाने वाली स्पेशल ट्रेन को प्राथमिकता देनी चाहिए.
विकल्प का ऐसे करें इस्तेमाल
हालाँकि, अगर आपको कन्फर्म टिकट नहीं मिलता है, तो आपको रेलवे की वैकल्पिक योजना का उपयोग करना चाहिए। इससे कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। अब जानिए इसकी विधि. दरअसल, जब आप ट्रेन टिकट बुक करते हैं तो आपको विकल्प का विकल्प दिखता है। यहां आपको कई ट्रेन के विकल्प मिलेंगे। इसमें सुविधा है कि आप सीधी ट्रेन पकड़ने के बजाय एक जगह उतरकर दूसरी ट्रेन पकड़ सकते हैं. वैकल्पिक तौर पर अगर किसी ट्रेन में सीट खाली है तो वह आपके लिए कन्फर्म है। आपके पास कुल 7 ट्रेनों में से चुनने का विकल्प होगा। अंत में आपके पास तत्काल टिकट लेने का भी विकल्प है।