×

Udyogini Scheme:इन महिलाओं पर मेहरबान हुई सरकार, बिना गारंटी मिलेंगे 3 लाख रुपए!

 
उद्यमिता योजनाएँ: केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा समाज के सभी वर्गों के लिए विभिन्न योजनाएँ चलाई जाती हैं, इन योजनाओं का उद्देश्य इन वर्गों को गरीबी से ऊपर उठाना या उद्यमिता में मदद करना है। महिलाओं के लिए भी कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनका वे लाभ उठा सकती हैं। ऐसी ही एक योजना का नाम उद्योगिनी योजना है। यह योजना उन महिलाओं के लिए है जो व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं। सबसे खास बात यह है कि इस योजना के तहत महिलाओं को बिना किसी ब्याज के लोन मिलता है।
3 लाख तक का लोन
उद्योगिनी योजना उन सभी महिलाओं को सरकार की ओर से वित्तीय सहायता प्रदान करती है जो अपना व्यवसाय खोलने के लिए ऋण लेना चाहती हैं। इस योजना से अधिकतम 3 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है. इस योजना से 18 से 55 वर्ष की महिलाएं लोन ले सकती हैं। इस लोन के लिए उन्हें किसी तरह की गारंटी नहीं देनी होगी. हालाँकि ब्याज मुक्त ऋण कुछ शर्तों के साथ दिया जाता है, लेकिन सभी बैंक ऐसा नहीं करते हैं।
कौन उठा सकता है लाभ
हालाँकि, इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तें हैं। महिलाओं की पारिवारिक आय 1.5 लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए। विधवाओं और विकलांग महिलाओं के लिए कोई आय सीमा नहीं है। वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस लोन के लिए आपको कोई प्रोसेसिंग फीस देने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको आधार कार्ड, बीपीएल कार्ड, जाति प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज देने होंगे।
मिलती है सब्सिडी
अब आमतौर पर ऐसा होता है कि आपको लिए गए लोन से ज्यादा चुकाना पड़ता है। लेकिन यह इस उद्योग की योजना नहीं है. इसमें आपको सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जाती है. सरकार इसमें 30 फीसदी तक की सब्सिडी देती है.