×

UIDAI: ऐसे पता करें कहां-कहां इस्तेमाल हो रहा आपका आधार कार्ड, फ्रॉड से बचना है तो तत्काल करें ये काम

 
आधार कार्ड आज के समय में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आप कहीं यात्रा करने के लिए टिकट बुक करना चाहते हैं, मोबाइल फोन खरीदना चाहते हैं या कोई बड़ी खरीदारी करना चाहते हैं। सभी प्रकार की सरकारी और गैर-सरकारी नौकरियों के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। इसका उपयोग पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप यह जान सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कहां इस्तेमाल हो रहा है।
ऑनलाइन धोखाधड़ी का पता चल जाएगा
आजकल ऑनलाइन फ्रॉड बढ़ गया है. इसे कंट्रोल करने के लिए आपको पता होना चाहिए कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां हो रहा है. क्या आपके आधार कार्ड पर कोई अवैध गतिविधियां कर रहा है?
आधार कार्ड में महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं और बैंक खाते और अन्य चीजें भी इससे जुड़ी होती हैं। अगर आपका आधार कार्ड गलत हाथों में पड़ गया तो आपको भारी नुकसान हो सकता है।
आधार हिस्ट्री कोई भी देख सकता है
यूआईडीएआई ने सभी आधार उपयोगकर्ताओं को अपना इतिहास देखने की सुविधा प्रदान की है। जिसमें आप जान सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कहां इस्तेमाल हुआ है। पिछले छह महीने की आधार हिस्ट्री को हटाया जा सकता है.
आधार हिस्ट्री कैसे चेक करें
आधार हिस्ट्री चेक करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-auth-history या mAadhaar ऐप पर लॉग इन करना होगा। जानकारी एकत्र करने के लिए आपको एक पंजीकृत मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता होगी।
इसकी जानकारी हो जायेगी
इतिहास में आपको पता चल जाएगा कि आपके आधार कार्ड के लिए प्रमाणीकरण विवरण यानी बायोमेट्रिक जनसांख्यिकी कैसे ली गई है।
· आधार कार्ड का उपयोग कब और किस तारीख से किया जा रहा है। इसकी भी जानकारी मिलेगी.
आधार की जानकारी प्राप्त होने पर यूआईडीएआई द्वारा एक प्रतिक्रिया कोड जारी किया जाता है।
आधार कार्ड का दुरुपयोग कैसे रोकें?
अगर आपको लगता है कि कोई आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल कर रहा है। तो सबसे पहले आपको करना चाहिए
अगर आपको लगता है कि आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है तो आप एयूए या यूआईडीएआई के हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कर सकते हैं।