×

UPI Deactivate: मोबाइल फोन हो गया है चोरी तो इस तरह UPI पेमेंट को करें बंद, नहीं होगी पैसों की टेंशन

 
UPI लेनदेन कैसे सुरक्षित करें: UPI के माध्यम से भुगतान अब हमारी जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। मॉल से लेकर सब्जी की दुकान तक हम किसी भी पेमेंट ऐप के जरिए आसानी से कुछ ही सेकेंड में पेमेंट कर सकते हैं। लेकिन जितनी तेजी से चीजें डिजिटल हो रही हैं, उतनी ही तेजी से ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों की संख्या भी बढ़ी है। मान लीजिए, जिस फोन से आप यूपीआई के जरिए भुगतान करते हैं वह चोरी हो जाता है, तो आप क्या करेंगे? संभव है कि आपकी UPI आईडी का गलत इस्तेमाल किया गया हो. आइए जानते हैं ऐसे में आपको क्या करना चाहिए।
पुलिस में शिकायत दर्ज करें
मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को सबसे पहले पुलिस में शिकायत दर्ज करानी होगी। फिर आपको अपनी टेलीकॉम कंपनी से संपर्क करना होगा और सिम ब्लॉक कराना होगा। इससे आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर ओटीपी जारी करने की सेवा बंद हो जाएगी और पिन भी बेकार हो जाएगा। उपयोगकर्ता अपनी UPI आईडी को ब्लॉक करने के लिए अपने बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं।
चोरी हुए फ़ोन पर Paytm UPI कैसे बंद करें?
पेटीएम बैंक हेल्पलाइन नंबर 0120-4456456 पर कॉल करें आईवीआर पर खोया हुआ फोन विकल्प चुनें अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें। सभी डिवाइस से लॉग आउट करने का विकल्प चुनें। आपकी पेटीएम आईडी अस्थायी रूप से निष्क्रिय कर दी जाएगी।
Google Pay UPI को कैसे डीक्टिवेट करें
18004190157 पर कॉल करें या Google 'फाइंड माई फोन' पर कॉल करें। Apple iPhone उपयोगकर्ता फाइंड माई ऐप आज़मा सकते हैं। इन विकल्पों का उपयोग आपके फ़ोन नंबर को ऐप डेटाबेस से हटाने और धोखाधड़ी से बचाने के लिए किया जा सकता है।
PhonePe UPI ID को कैसे ब्लॉक करें
08068727374 पर कॉल करें और सत्यापित विवरण जमा करें। फिर अपनी UPI आईडी को ब्लॉक करने के लिए आवश्यक विवरण साझा करें।