×

Vivah Anudan Yojana: बेटियों के विवाह के लिए सरकार दे रही है इतने पैसे, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

 
विवाह अनुदान: यह सहायता उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीब परिवारों को उनकी बेटी की शादी पर प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप पंचायत कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा समाज के सभी वर्गों के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसका सीधा लाभ लोगों को मिलता है। सरकारें खासतौर पर गरीबों के लिए योजनाएं लेकर आती हैं, जिनका उद्देश्य उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करना होता है।
जब किसी गरीब परिवार में बेटी की शादी होती है तो उसे कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है क्योंकि उसके पास शादी पर खर्च करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं होते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीब परिवारों के लिए एक योजना चलाई जा रही है, जिसमें गरीब परिवार की बेटी की शादी के लिए अनुदान दिया जाता है। अगर बेटी की उम्र 18 साल और उसके पति की उम्र 21 साल है तो इस योजना के तहत आवेदन किया जा सकता है. शादी से 90 दिन पहले और बाद में आवेदन कर सकते हैं।
शहरी क्षेत्रों और गरीबी रेखा से नीचे वालों को सालाना रु. 50,000 अनुसूचित जाति/सामान्य वर्ग की आय वाले लोग। 56460 और ग्रामीण क्षेत्रों में रु. 46080, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको shadianudan.upsdc.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा, यहां आपको अन्य संबंधित जानकारी भी मिल जाएगी।