×

जागो ग्राहक जागो: खराब सामान को रिटर्न या रिप्लेस करने से दुकानदार नहीं कर सकता इनकार, ये है नियम!

 
उपभोक्ता अधिकार: अक्सर देखा जाता है कि जब हम दुकान पर कुछ भी खरीदते हैं तो उसकी ठीक से जांच नहीं कर पाते हैं। जब हम घर जाकर सामान चेक करते हैं तो कई बार सामान खराब या खराब मिलता है और ऐसे में हम उसे वापस करने या बदलने के लिए स्टोर पर जाते हैं। हालाँकि, कभी-कभी वस्तुओं का आदान-प्रदान आसानी से नहीं होता है। कई बार तो दुकानदार इसे लौटाने से साफ इंकार कर देते हैं।
कई जगहों पर आपने देखा होगा कि कोई एक्सचेंज बोर्ड भी नहीं लगा होता है. हालाँकि, ग्राहकों को ख़राब सामान वापस करने का अधिकार दिया गया है। यदि कोई दुकानदार खराब सामान वापस नहीं करता है तो आप अपने अधिकारों का प्रयोग कर सकते हैं।
जानिए क्या हैं नियम 
अगर कोई दुकानदार खराब सामान नहीं बदलता है तो आप शिकायत कर सकते हैं। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत यदि कोई वस्तु अच्छी स्थिति में नहीं है या ख़राब है तो उसे 15 दिन के भीतर उसी स्थिति में वापस किया जा सकता है। ग्राहक रिफंड मांग सकता है या बदले में कोई अन्य उत्पाद मांग सकता है।
आप इस नंबर पर शिकायत कर सकते हैं
अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप दुकानदार को इस नियम के बारे में बता सकते हैं। अगर दुकानदार हवाई में है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 180011 4000 पर कॉल कर सकते हैं और सारी जानकारी दे सकते हैं। यहां आपको दुकानदार का पता देना होगा। इसके बाद आपका सामान आसानी से बदल दिया जाएगा और आप रिफंड या पैसा मिलेगा.