×

अगर फ्लाइट लेट है या कैंसल हो गई तो एयरलाइंस से आपको क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं? जानें पूरी डिटेल

 
भारत में सर्दी के मौसम में अक्सर उड़ानें विलंबित होती हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि फ्लाइट रद्द हो जाती है. इसी तरह ट्रेन भी रद्द है. लेकिन अगर ट्रेन कैंसिल हो गई. इसलिए भारतीय रेलवे यात्रियों को पूरा रिफंड देता है। यदि उड़ान में देरी हो या रद्द हो जाए तो क्या होगा? आपको कितना रिफंड मिलता है? क्या है पूरी प्रक्रिया? लंबी देरी की स्थिति में एयरलाइंस द्वारा क्या सुविधाएं प्रदान की जाती हैं? नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने इसके लिए क्या नियम तय किए हैं, आइए इस खबर में जानते हैं.
फ्लाइट में देरी होने पर एयरलाइंस यह सुविधा देगी
अगर आप फ्लाइट से यात्रा कर रहे हैं और आपकी फ्लाइट लेट हो गई है। तो ऐसी स्थिति में एयरलाइन कंपनी को आपको टिकट का पूरा रिफंड देना होगा। यदि एयरलाइन ऐसा करने में सक्षम नहीं है, तो आपको यात्रा के लिए दूसरी वैकल्पिक उड़ान प्रदान करनी होगी। यदि वैकल्पिक उड़ान अगले दिन है, तो एयरलाइन कंपनी को आपको होटल आवास भी उपलब्ध कराना होगा।
फ्लाइट रद्द होने की स्थिति में ये सुविधाएं मिलेंगी
भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, यदि आपकी एयरलाइन कंपनी उड़ान रद्द करती है। फिर आपको कंपनी के जरिए दूसरी फ्लाइट का इंतजाम करना होगा। यदि नहीं, तो कंपनी आपको टिकट की पूरी राशि वापस कर देगी। इसके साथ ही आपको अतिरिक्त मुआवजा भी मिलेगा. आपके खाने-पीने का इंतजाम भी एयरलाइन कंपनी को करना होगा. इस दौरान अगर आपने एयरपोर्ट पर चेक इन कर लिया है तो आपके अगली फ्लाइट में चढ़ने तक एयरलाइंस को खाने का इंतजाम करना होगा।
ऐसे में सुविधाएं नहीं मिल पाएंगी
विभाग की ओर से जारी अधिसूचना में भी इसका जिक्र किया गया है. यदि किसी अप्रत्याशित कारण से आपकी उड़ान में देरी हो रही है। या उड़ान रद्द कर दी गई है. ऐसे में आपको मिलने वाली सुविधाएं रद्द कर दी जाएंगी. यात्रियों की सुविधा के लिए डीजीएस (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) ने अपनी वेबसाइट पर उड़ान में देरी या रद्दीकरण से संबंधित यात्री नियमों को अपडेट किया है।