×

काम की बात: मृत व्यक्ति के PAN कार्ड का क्या करना चाहिए, जानिए क्या कहते हैं नियम

 
पैन कार्ड नियम: आधार की तरह पैन कार्ड भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज की श्रेणी में आता है, क्योंकि इसके अभाव में आपके कई काम रुक सकते हैं। वास्तव में, आपको बैंक खाता खोलना होगा, ऋण लेना होगा, वित्तीय लेनदेन करना होगा, क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना होगा आदि। ऐसे में आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी. इतना ही नहीं, लोन हिस्ट्री चेक करने जैसे अन्य कामों के लिए भी पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर किसी पैन कार्ड धारक की मृत्यु हो जाए तो क्या उसके पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है? क्या ऐसा करना सही है या गैरकानूनी? क्या इस बारे में कोई नियम है? तो आइये जानते हैं इसके बारे में. आप पैन कार्ड से जुड़े नियमों के बारे में अधिक जान सकते हैं...
पहले ये जान लीजिए
अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो आप उसका पैन कार्ड तुरंत वापस करने से बच सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप पहले उसके साथ अपने वित्त का निपटान कर सकते हैं। जैसे- बैंक में रखे पैसे को निकालना, किसी पॉलिसी के लिए इस्तेमाल करना आदि।
मृत व्यक्ति के पैन कार्ड का क्या करें?
दरअसल, अगर किसी व्यक्ति की किसी कारण से मृत्यु हो गई है, तो ऐसी स्थिति में नियम कहता है कि आपको उस व्यक्ति का पैन कार्ड सरेंडर या निष्क्रिय कर देना चाहिए। सुरक्षा की दृष्टि से इसे उचित माना जा रहा है.
आप पैन कार्ड इस प्रकार वापस कर सकते हैं:-
स्टेप 1

अगर आपके किसी करीबी या आपके जानने वाले का निधन हो गया है तो मृतक का पैन कार्ड वापस कर देना चाहिए।
इसके लिए आपको असेसमेंट ऑफिसर को एक पत्र लिखना होगा
स्टेप 2
पत्र में आपको कारण बताना होगा कि आप पैन कार्ड क्यों वापस कर रहे हैं।
इसके साथ आपको मृत्यु प्रमाण पत्र की एक प्रति संलग्न करनी होगी।
इसके बाद तमाम जांच के बाद पैन कार्ड वापस कर दिया जाता है.