×

काम की खबर: क्या आप भी बनना चाहती हैं ‘ड्रोन दीदी’, हर माह मिलेंगे 15 हजार रुपए, जानें PM मोदी की इस खास योजना के बारे में

 
नमो ड्रोन दीदी योजना: केंद्र सरकार समय-समय पर देश के नागरिकों के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है। अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों के लिए अलग-अलग योजनाएं हैं। महिलाओं के लिए विशेष रूप से कुछ योजनाएं हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं के लिए एक ऐसी योजना शुरू की है। नाम दिया गया नमो ड्रोन दीदी योजना. यह योजना 2023 में शुरू की गई थी। यह योजना कृषि क्षेत्र में महिलाओं को प्रोत्साहन प्रदान करती है। आइए जानते हैं इस प्लान में और क्या फायदे मिलते हैं और हम इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं।
नमो ड्रोन दीदी योजना क्या है?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2023 में की थी. इस योजना के तहत महिलाओं को कृषि की नई तकनीक सिखाकर सशक्त बनाना है। इस योजना का लक्ष्य स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को 15,000 ड्रोन प्रदान करना है। नमो ड्रोन योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही ट्रेनिंग के दौरान 15,000 रुपये प्रति माह भी दिए जाएंगे.
इस योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने के साथ-साथ इसकी तकनीकी जानकारी भी दी जाएगी. उन्हें यह भी प्रशिक्षित किया जाएगा कि विभिन्न कृषि उद्देश्यों के लिए ड्रोन का उपयोग कैसे किया जाएगा। फसल प्रबंधन से लेकर कीटनाशक, उर्वरक और बीज बोना भी सिखाया जाएगा।
आवेदन कैसे करें?
इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जुड़ा होना जरूरी है। स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 18 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इनमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, स्वयं सहायता समूह आईडी कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो शामिल हैं। फोन नंबर और ईमेल आईडी होना भी जरूरी है. आपको बता दें कि फिलहाल इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है।